भारत समेत कोरोना की चपेट में 146 देश, चीन के बाद इटली सबसे ज्यादा प्रभावित

भारत समेत कोरोना की चपेट में 146 देश, चीन के बाद इटली सबसे ज्यादा प्रभावित - Panchayat Times

नई दिल्ली. चीन के वुहान से फैलना शुरू हुआ कोरोना वायरस ने अब दुनिया के 146 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है. शुरुआती दिनों में इसका कहर सिर्फ चीन पर टूटा था, लेकिन अब कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली बन गया है. हैरानी तो इस बात की है कि इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. एक दिन में इतने लोगों की मौत हो रही है, जिसकी द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान औसतन एक दिन में नहीं हुई थी.

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 110

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 6470 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 110 पहुंच गया है. 110 मामलों में 93 भारतीय नागरिक और 17 विदेशी नागरिक हैं. इनमें सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से हैं जहां से 32 मामले अब तक सामने आ चुके हैं. जबकि केरल में इसकी संख्या 22 पहुंच गई है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 11, दिल्ली में 7, कर्नाटक से 6 मामले सामने आए हैं. जो 17 विदेशी इसकी चपेट में हैं उनमें से 14 को हरियाणा में 2 राजस्थान में और 1 को उत्तर प्रदेश में रखा गया है.

भारत समेत कोरोना की चपेट में 146 देश, चीन के बाद इटली सबसे ज्यादा प्रभावित - Panchayat Times

टास्क फोर्स का होगा गठन

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सूबे में कोरोना से निपटने के लिए टास्क फोर्स का गठन होगा. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग मिलकर काम करेंगे. इसके अलावा राज्य के कई जगहों पर कॉमन आइसोलेशन वार्ड बनाने पर विचार चल रहा है, जहां संभावित मरीजों को तत्काल भर्ती कराया जाएगा.

पलामू में विदेश से लौटे 19 लोगों पर विशेष नजर

लातेहार के महुआडांड़ में रविवार को दो आस्ट्रेलियाई महिलाओं की जांच की गई. हालांकि इनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले है. उधर, पलामू में इटली, सऊदी अरब, बैंकॉक और लंदन से लौटे 19 लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है. ये सभी फरवरी में झारखंड लौटे हैं. बता दें कि झारखंड में अब तक कोरोना वायरस के एक भी मरीज की पुष्टि नहीं हुई है. अब तक की जांच में सभी सैंपल निगेटिव पाये गये हैं.

कोरोना वायरस से शिमला और मनाली का पर्यटन व्यवसाय प्रभावित

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस का अभी तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है. लेकिन यहां के पर्यटन व्यवसाय पर इसका खासा असर देखा जा रहा है. पर्यटकों से गुलजार रहने वाले विख्यात पर्यटन स्थलों शिमला और मनाली कोरोना वायरस के खौफ से सन्नाटे में है. आलम यह है कि कोरोना वायरस के भय से सैलानी अपनी अग्रिम बुकिंग भी रद्द करवा रहे हैं. दोनों पर्यटन स्थलों के अधिकांश होटल इस समय खाली नजर आ रहे हैं.

भारत समेत कोरोना की चपेट में 146 देश, चीन के बाद इटली सबसे ज्यादा प्रभावित - Panchayat Times

राजधानी शिमला में पिछले एक हफ्ते से पर्यटकों की आमद में भारी गिरावट आ गई है. चौंकाने वाली बात यह रही कि बर्फबारी का दीदार करने के लिए भी पर्यटक शिमला में नहीं जुट रहे हैं. इस वीक एंड पर शिमला में ताजा हिमपात हुआ, लेकिन यहां के अधिकतर होटल खाली रहे. सैलानियों की बेरूखी ने राज्य पर्यटन विकास निगम व पर्यटन कारोबारियों को चिंता में डाल दिया है.

शेयर बाजार में कारोबार में भारी गिरावट

भारत समेत कोरोना की चपेट में 146 देश, चीन के बाद इटली सबसे ज्यादा प्रभावित - Panchayat Times
Mumbai’s Dalal Street

कोरोना वायरस के खतरे के चलते सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में कारोबार में भारी गिरावट देखने को मिली. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सूचकांक 2,373.02 अंक यानी 6.96 प्रतिशत गिरकर 31,730.46 अंक पर आ गया. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 510.90 अंक यानी 5.13 प्रतिशत लुढ़क कर 9,444.30 अंक पर आ गया है.

प्रधानमंत्री बोले सार्क (SAARC) देशों को बरतनी होगी विशेष सावधानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए बीते रविवार को सार्क देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना को WHO ने महामारी घोषित किया है. कोरोना से चौकन्ना रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि हमें कोरोना से घबराने की नहीं बल्कि साथ लड़ने की जरूरत है.

मालदीव के राष्ट्रपति बोले- कोरोना से अकेले नहीं लड़ सकता कोई भी देश

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कहा कि कोई देश इस वायरस से अकेले नहीं निपट सकता है, इसमें सबकी मदद चाहिए. उन्होंने कहा कि मालदीव भाग्यशाली है कि उसे भारत की सहायता मिली है, इसके लिए मैं पीएम मोदी और भारत के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं. हमारे लिए भारत ने दवाइयां और मेडिकल टीम भेजी गईं है.

वायरस को फैलने से रोकना बड़ी चुनौती : राष्ट्रपति श्रीलंका

कोरोना पर सार्क देशों की चर्चा में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने कहा कि इस वायरस को फैलने से रोकना हमारी लिए एक बड़ी चुनौती है. श्रीलंका विदेश से वापस आने वाले लोगों को 14 दिनों की निगरानी (Quarantine) में रखा जा रहा है.

दिल्ली में पुलिसकर्मियों को मास्क पहनने का निर्देश

दिल्ली पुलिस आयुक्त ने अलग-अलग यूनिट में तैनात सभी डीसीपी और पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया है कि वे कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखने के लिए बार-बार सैनीटाइजर का उपयोग करें और मास्क पहनें.

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने जताई चिंता

संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना संक्रमण के खतरे पर चिंता जताई है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने हिन्दी में ट्वीट कर कहा है कि COVID-19 महामारी का संकट सभी को प्रभावित कर रहा है. वृद्ध, अस्वस्थ, भरोसेमंद स्वास्थ्य देखभाल से वंचित सबसे असुरक्षित लोगों के साथ एकजुटता दिखाकर हम सब को अपनी भूमिका निभानी होगी. एक साथ हम कोरोना वायरस के खतरे पर विजय प्राप्त कर सकते हैं.

इटली ने दो बार तोड़ा एक दिन में सबसे ज्यादा मौतों का रिकॉर्ड

भारत समेत कोरोना की चपेट में 146 देश, चीन के बाद इटली सबसे ज्यादा प्रभावित - Panchayat Times
A worker spraying in Rome, Italy

कोरोना वायरस ने इटली को कितनी बुरी तरह जकड़ लिया है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं रविवार को महज 24 घंटे यानी एक दिन में ही 368 लोगों की मौत हो गई. ये दुनियाभर में कोरोना वायरस से एक दिन में मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है. रविवार तक 24,747 मामलों और 1,809 मौतों के साथ इटली का अनुभव अन्य यूरोपीय देशों के लिए एक खतरे का उदाहरण है, जिन्होंने हाल के दिनों में मामलों में तेज वृद्धि देखना शुरू कर दिया है.