प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हिमाचल में 15748 महिलाओं को मिलेगा गेस कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हिमाचल में 15748 महिलाओं को मिलेगा गेस कनेक्शन-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बीपीएल परिवारों की संख्या करीब 3.12 लाख है. इनमें से केवल बीपीएल परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ मिलेगा. जिनके घरों में गैस कनेक्शन नहीं है. यदि की किसी बीपीएल परिवार के पास गैस कनेक्शन है तो उन्हें नहीं मिलेगा. हिमाचल प्रदेश में अभी तक 15748 परिवारों ने ही संबंधित गैस आवेदन किया है.

इस योजना में केवल वयस्क महिला के नाम पर ही गैस कनैक्शन मिलेगा. हिमाचल प्रदेश उज्ज्वला योजना 2020 के अंतर्गत गैस कनेक्शन के लिए लाभार्थी को न तो सिक्योरिटी और न ही गैस कनैक्शन की फीस देनी होगी. योजना के तहत चूल्हा खरीदने के लिए ईएमआई का भी प्रावधान किया गया है. गरीब परिवार एजैंसियों से किस्तों पर चूल्हा खरीद सकते हैं. आईओ.सी. के वरिष्ठ प्रबंधक विजय सुंदरयाल ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में बीपीएल. परिवारों की 15748 महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा.

क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक बहुत ही केंद्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना है. इस योजना को पीएम नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में लॉन्च किया था. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से कमजोर वर्ग के परिवार की महिलाओं को बहुत राहत मिली है. उज्ज्वला योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराएगी. एलपीजी कनेक्शन केवल गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हिमाचल में 15748 महिलाओं को मिलेगा गेस कनेक्शन-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार अगले 3 साल में 5 करोड़ बीपीएल  परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराएगी.  वित्तीय वर्ष (2016-17) में 1.5 करोड़ बीपीएल  (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था.

स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य यह है कि पूरे भारत में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है जो कि मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन बांट कर पूरा किया जा सकता है. योजना के लागू करने का एक उद्देश्य यह भी है कि इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के स्वास्थ्य कि भी सुरक्षा की जा सकती है.वर्तमान में उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करना और शुद्ध ईंधन के उपयोग को बढाकर प्रदूषण में कमी लाना भी योजना के प्रमुख लक्ष्यों में से एक है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हिमाचल में 15748 महिलाओं को मिलेगा गेस कनेक्शन-Panchayat Times
साभार इंटरनेटसाभार इंटरनेट

यह लोग उठा सकते हैं पीएमयूवाई का लाभ

पीएमयूवाई  का लाभ वहीं लोग उठा सकते हैं जोकि  साल 2011 की जनगणना के हिसाब से जो परिवार बीपीएल) कैटेगरी में आते हैं, उन्हें पीएमयूवाई  का लाभ मिल सकता है. इस पीएमयूवाई के तहत कुल 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को फ्री में एलपीजी कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य है.