हिमाचल में 30 हजार से अधिक लोगों ने उठाया आयुष्मान योजना का लाभ

हिमाचल में 30 हजार से अधिक लोगों ने उठाया आयुष्मान योजना का लाभ-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

शिमला. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन परमार ने शुक्रवार को कहा कि हिमाचल में 30 हजार से अधिक लोग आयुष्मान योजना से लाभान्वित हुए हैं. योजना के अन्तर्गत 22 लाख पात्र लोगों को 7.75 लाख रुपए के गोल्डन कार्ड जारी किए गए हैं.  30491 से अधिक लाभार्थियों ने 30.69 करोड़ के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्राप्त की है.

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये तक निःशुल्क इलाज का प्रावधान है. वर्तमान में प्रदेश में 199 अस्पताल इस योजना के अन्तर्गत पंजीकृत हैं, जिनमें से 52 निजी अस्पताल हैं. लाभार्थी पूरे भारत के अन्य राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से पंजीकृत अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

विपिन परमार ने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में 15 सितम्बर को 11 बजे एक रैली होगी, जो माल रोड लिफ्ट से स्कैण्डल प्वाइंट होते हुए ऐतिहासिक रिज मैदान पर सम्पन्न होगी. उन्होंने कहा कि जो परिवार आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत नहीं आते हैं, उन परिवारों के लिए राज्य सरकार ने हिमकेयर योजना आरम्भ की है. इस योजना के अन्तर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये तक निःशुल्क इलाज का प्रावधान है.

परमार ने कहा कि प्रदेश में यह योजना 01 जनवरी, 2019 को शुरू की गई थी. जिसके अन्तर्गत 6.42 लाख परिवार पंजीकृत हैं. इस योजना के तहत 36581 लाभार्थियों ने 37.09 करोड़ रुपये से अधिक निःशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त की है.