राजस्थान विधानसभा चुनाव : तीन बजे तक 60 प्रतिशत मतदान

राजस्थान में शुक्रवार को 15वीं विधानसभा के लिए मतदान जारी

जयपुर. राजस्थान में शुक्रवार को 15वीं विधानसभा के लिए मतदान जारी है. दोपहर तीन बजे तक प्रदेश में 60 प्रतिशत मतदान हो चुका है. कुछ जगहों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत के बावजूद मतदान प्रतिशत बेहतर हो सकता है. लोग बढ़चढ़ कर मतदान केंद्रों पर वोट देने के लिए पहुंच रहे हैं.

जयपुर में सिविल लाइन में 142, 249, 123, 122, 161 नंबर बूथ पर ईवीएम खराब हो गई. किशनपोल, झोटवाड़ा, विद्याधर नगर में भी ईवीएम खराब होनें की सूचना रिटर्निंग अधिरकारी को बार-बार मिल रही थी. जवाहर नगर सिंधी स्कूल में ईवीएम मशीन खराब हो गई. झोटवाड़ा में 110 नम्बर बूथ मंशारामपुरा और मालवीयनगर के बूथ 132 प्रेमशान्त स्कूल, हवामहल में 113 नं बूथ पर ईवीएम मशीन खराब हुई. इनमें से कई मतदान केंद्रों पर मतदान 30 मिनट से रुका रहा. सांभरलेक के कंवरासा में तकनीकी खराबी से परेशानी हुई. बूथ संख्या 136 और दूदू के बूथ नंबर 202 पर समय से मतदान नहीं शुरू हुआ. जयपुर के गांधी नगर मोड़ स्थित पशुपालन भवन मतदान केंद्र पर ईवीएम ठीक न होने से लोग लौटने लगे हैं. हवामहल में तो ईवीएम में खराबी के चलते पहला वोट करीब साढ़े नौ बजे पड़ा.

राजस्थान में शुक्रवार को 15वीं विधानसभा के लिए मतदान जारी
राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने अपने परिवार के साथ मताधिकार का प्रयोग किया

ये भी पढ़ें- 4.74 करोड़ मतदाता शुक्रवार को करेंगे राजस्थान के भविष्य का फैसला

उधर, बगरू विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 174 पर लगभग दो घंटे तक ईवीएम मशीन शुरू नहीं हो पाई. मौके पर मतदाताओं की लाइन लगी रही और लोग मतदान का इंतजार कर रहे. जिला प्रशासन की ओर से सूचना देने के बाद भी मौके पर न तो जोनल मजिस्ट्रेट आये हैं और न ही कोई संबंधित अधिकारी. लगभग 10. 10 बजे तक अधिकारी मौके पर पहुंचे और मशीन बदल कर मतदान शुरु कराया. जोधपुर के शेरगढ़ विधानसभा के भालू उदयनगर के मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब हो गई. देचू के राउमावि बाया भाग में एक घंटे तक मशीन खराब पड़ी रही. बाद में अधिकारियों द्वारा मंगवाई गई दूसरी ईवीएम से मतदान शुरु हुआ. जोधपुर शहर विधानसभा के बूथ संख्या 76 में ईवीएम की खराबी से वोटिंग समय से शुरु नहीं हो सकी.

नागौर के परबतसर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय किनसरिया स्कूल के बूथ नम्बर 73 पर ईवीएम मशीन खराब हो गई. ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी होने के कारण सीकर के दो बूथों 107 और 121 पर एक घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ. बीकानेर में बूथ संख्या 172 पर ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई. अलवर के बहरोड़ के मोहम्मदपुर तलवाड़ में मतदान बूथ नम्बर 220 पर लगभग पंद्रह मिनिट ईवीएम खराब रही. बारां के छीपाबड़ोद के मलोनी और बोरदा में पर ईवीएम मशीन खराब हो गई. भरतपुर के वैर में आदर्श मतदान केंद्र बूथ संख्या 132 पर 40 मिनट तक वोटिंग मशीन में तकनीकी खराबी के कारण मतदान प्रक्रिया अटकी रही.

झुंझुनू के बूथ नंबर 45 की वोटिंग मशीन खराब होने पर तहसीलदार सुमन चौधरी मौके पर पहुंची. कोटा के मोड़क स्टेशन में ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान बाधित रहा. करौली के टोडाभीम में बूथ संख्या 151 पर ईवीएम मशीन में आई खराबी से मतदाताओं को दो घंटे से अधिक का इंतजार करना पड़ा. सीकर के खाटूश्यामजी में बूथ संख्या 99 पर ईवीएम मशीन में खराबी से एक घंटा मतदान रुका रहा. मशीन की बैटरी खराब थी और बैटरी बदलने पर मतदान शुरू हुआ. दौसा के लालसोट में पट्टी किशोरपुरा ग्राम में संख्या 235 में वीवीपैट मशीन बंद होने से मतदान आधा घंटा रुका रहा. रिटर्निंग अधिकारी ने मशीन बदलवाकर मतदान शुरू कराया.