गिरिडीह: गरीब कल्याण योजना को लेकर समीक्षा बैठक, करीब 65 फिसदी काम पूरा, प्रवासियों को नए तकनीकों से दिया जा रहा है प्रशिक्षण

गिरिडीह: गरीब कल्याण योजना को लेकर समीक्षा बैठक, करीब 65 फिसदी काम पूरा, प्रवासियों को नए तकनीकों से दिया जा रहा है प्रशिक्षण - Panchayat Times
For representational purpose only Source:- GKRA.Nic.In

गिरड़ीह. प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए चलाई जा रही गरीब कल्याण योजना को लेकर मंगलवार को गिरड़ीह डीसी ने समीक्षा की. बैठक में सरकार द्वारा संचालित विभागीय योजनाओं में प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करा कर लाभान्वित किया जाने को लेकर जोर दिया गया है.

योजना के तहत NOLB के अंतर्गत निर्माणाधीन शौचालयों, हाउस कनेक्शन एवं DMFT आदि की समीक्षा की गई. इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के 2 महीने समाप्ति के पश्चात लगभग 65% से अधिक कार्य समाप्ति पर है.

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि गिरिडीह जिले के प्रवासी श्रमिकों को प्रथम प्राथमिकता देते हुए ज्यादा से ज्यादा संख्या में रोजगार के साधनों तथा जिला अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित करेंगे.

साथ ही जिले में चल रहे केंद्र सरकार द्वारा संचालित गरीब किसान कल्याण रोजगार योजना का साप्ताहिक समीक्षा कर पोर्टल पर सभी योजनाओं के कार्यों का अद्यतन एमआईएस एंट्री एवं फोटो अपलोड करते हुए लक्ष्य अनुरूप प्रगति सुनिश्चित करने का दिशा-निर्देश दिया गया.

श्रमिकों/कृषकों को कृषि के नए तकनीकों से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया जा रहा

उपायुक्त ने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र, गिरिडीह में बाहर से आए श्रमिकों/कृषकों को कृषि के नए तकनीकों से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि श्रमिकों/कृषकों को उनकी कुशलता के आधार पर विभिन्न योजनाओं एवं विभिन्न विभागों में रोज़गार उपल्ब्ध करा कर उन्हें आत्मनिर्भर व सशक्त बनाया जा सकें.

कृषि विज्ञान केंद्र में मुर्गी पालन, मशरूम की खेती, सूअर पालन, बकरी पालन, पशु पालन, एकीकृत खेती, वर्मी कम्पोस्ट, हार्वेस्टिंग, मत्स्य पालन व अन्य से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया है. ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले अधिकांश किसान कृषि एवं बागवानी, पशु पालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन आदि पर निर्भर रहते हैं. ऐसे में सरकार व जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों एवं कृषकों को इस योजना से जोड़ उन्हें लाभान्वित करना है.

उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देशित किया है कि सोक्ता पीठ, वर्मी कम्पोस्ट एवं NADAF से संबंधित कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से करते हुए जल्द से जल्द पूर्ण करें. इसके अतिरिक्त डाटा अपडेशन, जियो टैगिंग को निश्चित रुप से परिपूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे. इस कार्य हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी प्राथमिकता देते हुए ऑपरेटर की संख्या बढ़ाते हुए उक्त कार्य को पूर्ण करें.

उपायुक्त ने फॉर्म पॉन्ड पर विशेष ध्यान देते हुए कहा कि इसके तहत लाभुकों को चिन्हित कर लाभान्वित करना सुनिश्चित करेंगे. इसके अलावा नीलांबर पीतांबर, बिरसा हरित ग्राम योजना तथा वीर शहीद फोटो खेल योजना के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत ज्यादा से ज्यादा संख्या में श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराकर लाभान्वित करना सुनिश्चित करेंगे. ताकि उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके.

डेयरी फार्मिंग से संबंधित कार्यों के तहत लाभुकों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें

समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने कहा कि डेयरी फार्मिंग पर विशेष ध्यान रखें. बैनर एवं पोस्टर के माध्यम से प्रचार प्रसार करते हुए इसकी जानकारी लाभुकों को दें तथा इसके तहत लाभुकों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें.

जल जीवन मिशन हर घर नल से जल के तहत किए जाने वाले कार्यो में तेजी लाते हुए दिए गए लक्ष्य को ससमय पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे. साथ ही गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्माणाधीन शौचालयों को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे.

उपायुक्त ने सामुदायिक शौचालय से जुड़े कार्यो को जल्द से जल्द शुरू करते हुए पूर्ण करने का निदेश दिया. इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि सामुदायिक शौचालय के निर्माण में बाहर से आए श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में रोजगार उपलब्ध कराकर लाभान्वित किया जाए. इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि NOLB के तहत निर्माण किए जा रहे शौचालयों को जल्द से जल्द निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे.

सभी सरकारी भवनों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, एवं आंगनबाड़ी केंद्र आदि में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण करने का दिशा निर्देश

इसके अलावा 15वें वित्त आयोग योजना के अंतर्गत प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर सभी सरकारी भवनों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, एवं आंगनबाड़ी केंद्र आदि में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण करने का दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया. इसके अलावा उपायुक्त ने प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के अंतर्गत गैल इंडिया द्वारा गिरिडीह जिले में बिछाए जा रहें पाइपलाइन की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्यों में तेजी लाते हुए जल्द से जल्द शेष कार्यों को पूर्ण करें.