नगर निगम धर्मशाला में पेश किया गया करोड़ो का बजट

धर्मशाला. नगर निगम धर्मशाला का मंगलवार को बजट पेश किया गया. नगर निगम के मेयर देवेंद्र जग्गी ने आगामी वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 139 करोड़ 83 लाख रुपए का बजट पेश किया. यह बजट पिछले साल के मुकाबले 22 फीसदी अधिक है. 

इसके अलावा धर्मशाला नगर निगम में करीब दस पद भरने का निर्णय लिया गया. यह सभी पद हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग एचपीएसएससी हमीरपुर के माध्यम से सीधी भर्ती से भरे जाऐंगे. इसके लिए आयोग को प्रस्ताव भेजने का फैसला लिया है. साथ ही इस बार बजट बैठक में एमसी धर्मशाला में चार बड़े निर्णय लिए हैं, जोकि एमसी के लिए मील का पत्थर साबित होंगे.

मेयर देवेंद्र जग्गी ने बजट पेश करने के बाद मीडिया से बातचीत में बताया कि विकास में जन सहयोग योजना के समांतर जन सहभागिता में विकास योजना शुरू करने का निर्णय लिया है. इसमें कम्यूनिटी बेस्ड कार्यों के लिए 50-50 फीसदी सहभागिता का निर्णय लिया है. विकास में जनसहयोग योजना में 70-30 की रेशो थी.

इसमें किसी भी विकास कार्य के लिए 70 फीसदी लोगों और 30 फीसदी सरकार का होता था. अब नगर निगम एरिया में शमशानघाट, सामुदायिक भवन, महिला मंडल भवन आदि निर्माण पर नगर निगम 50 फीसदी राशि देगी. सोलर रूफ सिस्टम योजना में भी सरकार की सबसिडी के अलावा पांच फीसदी अतिरिक्त सब्सिडी देने का फैसला लिया गया है.

वहीं, विवाह समारोह, पार्टी और धाम में प्लास्टिक की प्लेट आदि का इस्तेमाल न करके हरे पत्तल का प्रयोग करने वालों को 1100 रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी.  ग्रीन बिल्डिंग में निर्माण को लेकर 50 फीसदी छूट दी जाएगी. वरिष्ठ नागरिकों को बिजली, पानी व अन्य प्रकार की एनओसी पर फीस में 50 फीसद छूट देने का भी बैठक में फैसला लिया गया है. धर्मशाला शहर को देश की 100 स्मार्ट सिटी में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में टॉप टेन में लोन का भी निर्णय लिया गया.