कोरोना वायरस: मैकलोड़गंज और बीड़ के होटलों को भेजे जा रहे स्व घोषणा पत्र

कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के बीच हिमाचल प्रदेश से आई राहत भरी खबर- Panchayat Times

धर्मशाला. कोरोना वायरस को लेकर कांगड़ा जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों से मंत्रणा कर कई तरह के एहतियातन कदम उठाए हैं. प्रशासन ने खासकर मैकलोड़गंज और बीड़-बिलिंग में होटल, गेस्ट हाउस और होम स्टे मालिकों को कोरोना वायरस को लेकर सचेत करते हुए स्व घोषणा पत्र भेजे जा रहे हैं.


उल्लेखनीय है कि इन क्षेत्रों में विदेशी और तिब्बतियों का अधिक आवागमन रहता है. स्व घोषणा पत्र के जरिए चीन समेत कोरोना वायरस प्रभावित देशों से आने वाले पयर्टकों की टांडा मेडिकल कालेज में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में स्वास्थ्य जांच की जाएगी.


जिला उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि मैकलोड़गंज और बीड़-बिलिंग में तिब्बती समुदाय के होने से विदेशी पयर्टकों की काफी आवाजाही रहती है. ऐसे में इन क्षेत्रों में मौजूद होटल कारोबारियों को सेल्फ डेक्लेरेशन फार्म भेजे जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि पिछले 15 दिनों में कोई भी ऐसा पयर्टक जो कि चीन की यात्रा से लौटा हो, उसे सेल्फ डेक्लेरेशन फार्म में घोषित करना होगा ताकि उसकी जांच टांडा मेडिकल कॉलेज में करवाई जा सके.


सीएमओ जिला कांगड़ा डाॅ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि हालांकि यहां कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी एहतियातन तौर पर जो पयर्टक 15 जनवरी के बाद चीन से भारत आए हैं, ऐसे लोगों की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में अर्लट किया गया है और सभी डाक्टर्स को केंद्र से आई एडवाइजरी के तहत ही काम करने को कहा गया है.