सरला ठाकुर बनी मंडी जिला परिषद की नई अध्यक्ष

सरला ठाकुर बनी मंडी जिला परिषद की नई अध्यक्ष-Panchayat Times
सरला ठाकुर बनी मंडी जिला परिषद की नई अध्यक्ष

मंडी. प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के गृह जिला की मंडी जिला परिषद को नई अध्यक्ष मिल गई हैं. शुक्रवार को हुए चुनाव में भाजपा समर्थित कुम्मी वार्ड की पार्षद सरला ठाकुर ने पूर्व में रही अध्यक्ष चंपा ठाकुर को सीधे मुकाबले में दस मतों से हरा दिया.

36 सदस्यों की मंडी जिला परिषद में सरला ठाकुर को 23 मत पड़े. जबकि चंपा ठाकुर को 13 वोट मिले. जिनमें तीन वोट वामपंथी पार्षदों के थे. ढाई साल पहले कांग्रेस के शासन में चंपा ठाकुर भाजपा समर्थित टांडू वार्ड की पमिता शर्मा को पराजित कर दूसरी महिला जिला परिषद अध्यक्ष बनी थींं.

जिला परिषद अध्यक्ष चंपा ठाकुर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश

मगर सत्ता परिवर्तन के बाद से ही चंपा ठाकुर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन, जिला परिषद अध्यक्ष के खिलाफ ढाई साल तक अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता. जैसे ही यह समय पूरा हुआ भाजपा समर्थित पार्षदों की ओर से चंपा ठाकुर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाकर उन्हें इस पद से हटा दिया गया.

महेंद्र की रणनीति पड़ी भारी

इस पूरे प्रकरण में आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह की रणनीति काम आई. हालांकि, मंडी-कुल्लू प्रवास के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने भी कांग्रेस समर्थित सदस्यों से चंपा ठाकुर के पक्ष में मतदान करने के निर्देश दिए थे. महेंद्र सिंह पिछले दो दिनों से मंडी में डेरा डालकर भाजपा समर्थित जिला परिषद सदस्यों से संपर्क साध कर उन्हें सरला ठाकुर के पक्ष में मतदान करने को राजी कर लिया.

वहीं, पर कांग्रेस के खेमें में भी सेंध लगाकर सात पार्षद सरला के पक्ष में राजी कर लिए. जहां तक मंडी जिला परिषद में पार्टी समर्थित सदस्यों की स्थिति है. उनसें कांग्रेस और भाजपा समर्थित 16-16 सदस्य हैं. एक सदस्य आजाद और तीन वामपंथी सदस्य हैं. इन तीनों वामपंथ्री सदस्यों ने ढाई साल पहले हुए चुनाव का बहिष्कार किया था. उस दौरान चंपा ठाकुर को 19 और पमिता को 14 मत मिले थे. मगर अब बाजी पलट गई. महेंद्र सिंह की रणनीति के चलते कांग्रेस के सात पार्षदों के मत सरला ठाकुर को मिले.

इधर, आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि कौल सिंह ठाकुर ने इस प्रकरण में अपनी राजनैतिक शाख तो गवाई है. वहीं, पर इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को शामिल कर उनकी राजनीतिक शाख पर भी बट्टा लगा दिया. जबकि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के गृह जिला में भाजपा समर्थत जिप अध्यक्ष बनने से इसका संदेश पूरे हिमाचल में गया है कि सरकार के सात महीने के शासन में जयराम सरकार ने जनहित के कार्य कर अपनी विश्वसनीयता बढ़ाई है.

सरला ठाकुर को दी बधाई

कुम्मी वार्ड से जिला परिषद सदस्य सरला ठाकुर के मंडी जिला परिषद अध्यक्ष बनने पर विभिन्न संगठनों ने खुशी का इजहार व्यक्त किया है. कोयला देवी मंदिर कमेटी ने सरला ठाकुर को जिला परिषद अध्यक्ष बनने पर बधाई दी है. मंदिर कमेटी के प्रधान सीता राम गुप्ता, महासचिव भीम चंद सरोच, प्यारे लाल गुप्ता, सुनील कुमार, ललित पाठक, योगराज शर्मा, चमन लाल जोशी, महेंद्र कपूर , भूपचंद शर्मा, बाबू लाल महाजन ने सरला ठाकुर के जिला परिषद अध्यक्ष बनने पर खुशी का इजहार किया है. इधर, सर्व देवता सेवा समिति मंडी के प्रधान शिवपाल शर्मा और अन्य सदस्यों ने भी सरला ठाकुर को जिला परिषद अध्यक्ष बनने पर बधाई दी है.