भारी बरसात में स्कूल की रिटेनिंग वॉल गिरी

भारी बरसात में स्कूल की रिटेनिंग वॉल गिरी, रसोईघर सामान सहित हुआ तबाह -Panchayat Times
साभार इंटरनेट

मंडी. जिला मुख्यालय से मात्र आठ किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत टिल्ली के गांव बायर में भारी वर्षा मैं एक रसोई घर समान सहित जमींदोज हो गया. इसके साथ शौचालय भी टूट गया. जबकि चार कमरों के मकान में दरारें आ गई.

मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय निवासी रमेश कुमार का परिवार जब बीती रात खाना खा रहा था। उसी दौरान एकाएक पत्थर गिरने से परिवार सचेत हो गया और आनन-फानन में रसोई घर से सामान निकाला. इसे चंद सैकेंड में ही रसोईघर पूरी तरह से मिट्टी में मिल गया. रसोई घर में रखे बर्तन खाने पीने का सामान और घर के अन्य जरूरत का सामान भी इसकी चपेट में आ गया. दीवार के साथ खड़ा स्कूटर भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया. यह हादसा राजकीय प्राथमिक पाठशाला वायर की रिटेनिंग वॉल के रसोई घर पर गिरने के कारण पेश आया.

पीडि़त रमेश कुमार ने बताया कि यह दीवार जर्जर हो चुकी थी. जिसकी सूचना उन्होंने वर्ष 2015 में लिखित रूप से एसडीएम सदर, शिक्षा विभाग व पंचायत को दे दी थी. जिसमें इन्होंने इस दीवार को तुरंत हटाने की मांग की थी.

रमेश ने बताया कि रसोईघर के साथ-साथ उनका चार कमरों का मकान भी इस दीवार के कारण गिरने की कगार पर आ गया है. मकान में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं. उन्होंने जिला प्रशासन से फौरी राहत के साथ-साथ इस हादसे में हुए नुक्सान की भरपाई करने की मांग की है.

राजकीय प्राथमिक पाठशाला बायर के कार्यकारी मुख्य अध्यापक विनोद कुमार ने घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने पंचायत के वार्ड मेंबर को इसकी सूचना दे दी है.

जिला परिषद सदस्य सावित्री देवी ने पीडि़त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है और जिला प्रशासन से पीडि़त परिवार को उचित मुआवजा देने की मांग की है। इस संबंध में एसडीएम सदर ने बताया कि वह जल्द ही संबंधित राजस्व अधिकारी से रिपोर्ट लेकर फौरी राहत प्रदान करेंगे.