देश के 20 कोरोना प्रभावित शहरों से हिमाचल लौटने वालों को संस्थागत क्वारंटाइन में रहना होगा

सुशांत मामले की जांच करने वाले डीसीपी सपरिवार कोरोना संक्रमित-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

शिमला. कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर हिमाचल सरकार ने देश के 20 कोरोना प्रभावित शहरों को चिन्हित किया है. इन शहरों से हिमाचल लौटने वालों को संस्थागत क्वारंटाइन में रहना होगा.
अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.डी.धीमान की तरफ से जारी आदेशों के मुताबिक महाराष्ट्र के सबसे ज्यादा छह और तमिलनाडू के चार शहर हाई लोड आफ इन्फैक्टिडसिटी आफ कोविड-19 में शामिल किये गए हैं. 20 शहरों की इस सूची में महाराष्ट्र के मुंबई, थाणे, पुणे, पालघर, नासिक और रायगढ़, तमिलनाडू के चेन्नई, छेनगलपटु, थिरूवल्लुर और मुदरई, तेलंगाना का हैदराबाद और रांगारैड्डी, गुजरात का अहमदाबाद और सूरत, दिल्ली के सभी जिले, कर्नाटक का बेंगलुरु, पश्चिमी बंगाल का कोलकाता, बिहार का ओरंगाबाद, हरियाणा का गुरूग्राम और फरीदाबाद शामिल हैं.

 दरअसल अनलॉक के पहले चरण में पहली जून को राज्य सरकार की तरफ से ऐसे 13 शहर चिन्हित किए गए थे. लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में एकाएक हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए सात और शहरों को इस सूची में रखा गया है.

उल्लेखनीय है कि हिमाचल में कोरोना के मामले 1300 पहुंच गए हैं. अब तक संक्रमित मिले 85 फीसदी मामले बाहरी राज्यों से वापिस आए लोगों के हैं. कांगड़ा, हमीरपुर और सोलन जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. संक्रमण के 65 फीसदी मामले इन तीन जिलों में हैं. सोलन जिला में पिछले तीन दिनों में 130 से अधिक पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. राज्य में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 71 फीसदी है.