हरियाणा आज के समय में व्यापार के लिए सर्वोत्तम : मनोहर लाल

हरियाणा आज के समय में व्यापार के लिए सर्वोत्तम : मनोहर लाल-Panchayat Times
साभार : ऑफिसियल फेसबुक मनोहर लाल

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को गुजरात के गांधीनगर में वाईब्रेंट गुजरात वैश्चिक सम्मेलन-2019 में भाग लिया. उन्होंने हरियाणा मंडप में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए उद्यमियों से अपील की कि वह हरियाणा प्रदेश में उद्योग लगाने के लिए खुले मन से आएं उन्हें प्रदेश सरकार की ओर से हर तरह से अनुकूल माहौल दिया जाएगा. इस तरह के सम्मेलनों में विभिन्न प्रांतों के अलग-अलग लोग अपनी-अपनी बातें रखते हैं, जिससे व्यापार के नए द्वार खुलते हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर एचएसइपी की मोबाइल एप को भी लांच किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रांत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का 57 प्रतिशत भाग कवर करता है, यह प्रदेश आज के समय में व्यापार के लिए सर्वोत्तम है. प्रदेश के 13 जिले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आते हैं. वर्ष 2016 में आयोजित कार्यक्रम में 5 लाख 84 हजार करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे. जिनमें से करीब 3 लाख करोड़ के एमओयू पर जमीनी स्तर पर काम चल रहा है या ये पाइपलाइन में हैं.

हरियाणा आज के समय में व्यापार के लिए सर्वोत्तम : मनोहर लाल-Panchayat Times
साभार : ऑफिसियल फेसबुक मनोहर लाल

उन्होंने कहा कि रेल, हवाई मार्गों के साथ-साथ सड़कों की कनैक्टीविटी बेहतर रूप से नजर आती है. प्रदेश में 15 राष्ट्रीय राजमार्ग और 29 स्टेट हाईवे हैं. केएमपी के चारों ओर अढ़ाई लाख हैक्टेयर भूमि पर पंचग्राम के नाम से पांच बड़े शहर स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे.

मनोहर लाल ने उद्यमियों से सीधा संवाद किया

आमजन की सुविधाओं के लिए प्रदेश के हर जिले, उपमंडल और तहसील स्तर पर सरल केन्द्रों की स्थापना की गई है. अंत्योदय सरल केन्द्रों की भी स्थापना की जा रही है जहां योजनाओं की जानकारी भी मिल सकेगी. हर सरल केन्द्र पर हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए हैं. उद्यमियों की शिकायतों का निपटान करने के लिए ऑनलाइन सेवाएं शुरू की गई हैं.
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट को विकसित करने का कार्य भी तेजी से चल रहा है. इज ऑफ डूईंग बिजनेस मेें हरियाणा तीसरे स्थान पर है. रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए स्किल डवलपमेंट विश्वविद्यालय की स्थापना की है. गुरुग्राम के समीप ही 1200 एकड़ में ग्लोबल सिटी भी स्थापित करने की योजना है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस दौरान विभिन्न उद्यमियों से सीधा संवाद भी किया और उनके सवालों के जवाब दिए.

कार्यक्रम में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने विभाग से जुड़ी योजनाओं बारे उद्यमियों को जानकारी प्रदान की. होंडा उद्योग के निदेशक हरभजन सिंह व मुंजाल ऑटो के निदेशक अनुज मुंजाल ने प्रदेश सरकार कि ओर से की गई ऑनलाइन पहल और केएमपी के समीप भविष्य में विस्तारीकरण की भी प्रशंसा की और कहा कि इससे तरक्की के नए रास्ते खुलेंगे.