महिलाओं के हाथों होगा झारखंड का विकास : रघुवर दास

‘आजीविका सखी मंडल’ की 300 महिलाओं के द्वारा बनाए जा रहे बासुकी अगरबत्ती

रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को राज्य स्तर पर दुमका जिला प्रशासन के सहयोग से जरमुण्डी प्रखण्ड की ‘आजीविका सखी मंडल’ की 300 महिलाओं के द्वारा बनाए जा रहे बासुकी अगरबत्ती का लोकार्पण किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड का विकास महिलाओं के द्वारा ही होगा. सखी मंडल विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही हैं. बासुकी अगरबत्ती देवघर और दुमका में खूब बिकेगी और राज्य के सभी जिलों में इसे भेजा जाए.

मुख्यमंत्री ने दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार के इस पहल की सराहना की और यह कहा कि सभी जिले इसी प्रकार महिलाओं को रोजगार से जोड़ें. जेएसपीएल की सखी मंडल की इस पहल से 300 परिवारो को लाभ पहुंचेगा और रोजगार के लिए उनके पलायन को रोकने में कारगर होगा. आने वाले श्रावणी मेला में अगरबत्ती की मांग को पूरा करने के लिए सखी मंडल के द्वारा कार्य किया जा रहा है. जिले के उपायुक्त ने बताया कि महिलाओं की पिंक आर्मी बाली फुटवेयर बना रही है, वहीं ब्लू आर्मी की टीम बासुकी अगरबत्ती का निर्माण कर रही है.

ये भी पढ़ें- लालू को मिली 6 हफ्तों की आजादी, रांची से पटना रवाना

इस अवसर पर राज्य के मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, विकास आयुक्त अमित खरे, अपर मुख्य सचिव वित्त सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. सुनील कुमार बर्णवाल सहित कई विभागों के प्रधान सचिव, सचिव और संथाल परगना के सभी जिलों के उपायुक्त उपस्थित थे.