हिमाचल में कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

हिमाचल : टांडा मेडिकल काॅलेज में भर्ती कोरोना के दोनों संदिग्धों की रिपेार्ट नेगेटिव-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

सोलन. देश-विदेश के पर्यटक हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए काफी संख्या में आते हैं. जिसके चलते कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की संभावना देखी जा सकती है. चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश में सतर्कता बरतने के लिए केंद्र सरकार से हिमाचल को एडवाइजरी मिली है. जिसके बाद अब हिमाचल में भी स्वास्थ्य अधिकारी सतर्क हो गए हैं. फिलहाल प्रदेश में अभी तक कोरोना वायरस को लेकर संदेहयुक्त मामला नहीं सामने नहीं आया है. सोलन क्षेत्रीय अस्पताल को केंद्र सरकार से भेजी गई एडवाइजरी में कहा गया है कि वायरसों का एक बड़ा समूह है जिसे कोरोना का नाम दिया गया है. ये वायरस जानवरों में आम है.

अमरीका के सैंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवैंशन सीडीएस के अनुसार कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंच जाता है. अब एक नया चीनी कोरोनो वायरस सार्स वायरस की तरह है, जिसने सैंकड़ों को संक्रमित किया है. इस वायरस के संक्रमण में आने के कारण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली खाद्य पदार्थों का प्रयोग करने की सलाह दी गई है.

जबकि मांस-मछली और सी फूड तथा बाहर के खाने से भी परहेज करने की हिदायत दी गई है. इससे बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों में ताजा खाना पकाकर खाने और, कुछ खाने से पूर्व सही ढंग से हाथ धोना आवश्यक है. किसी अन्य व्यक्ति से बात करते समय खांसते, छींकते समय मुंह पर मास्क लगाकर रखने अथवा मुंह ढककर रखने की भी सलाह दी गई है. सार्वजनिक स्थलों पर जाते समय ध्यानपूर्वक रहने की सलाह दी गई है .हाथ मिलाने से बचें. हाथ को आंख, नाक और मुंह को सीधे न छुए. पशु वधशालाओं, पशु-पक्षी पालन गृह में जाने से परहेज करें.