भारी बर्फबारी के बाद उपरी शिमला से कटा संपर्क

भारी बर्फबारी के बाद उपरी शिमला से कटा संपर्क - Panchayat Times

शिमला. जिले के विख्यात पर्यटक स्थलों कुफरी और नारकंडा में ताज़ा हिमपात से सैलानी चहक उठे हैं लेकिन साथ ही दुश्वारियां भी बढ़ गई हैं.

भारी बर्फबारी के कारण शिमला के ऊपरी क्षेत्र का राज्य मुख्यालय से संपर्क कट गया है. सोमवार की रात अचानक बर्फ गिरने से शिमला-कुफरी मार्ग पर राज्य परिवहन निगम की बसों समेत अनेक वाहन फंस गए. पुलिस द्वारा आधी रात तक चलाये गए बचाव अभियान के बाद वाहनों में सफर कर रहे यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया.

बर्फबारी के कारण अनेक वाहन शिमला से सटे हसनवेली से लेकर कुफरी तक जगह-जगह फंस गए थे. पुलिस ने निगम की 3 बसों में सफर कर रहे 70 यात्रियों को पुलिस वाहनों के माध्यम से सुरक्षित शिमला पहुंचाया. इनमें महिलाएं और बच्चे शामिल थे. पुलिस द्वारा सड़क पर रेत डालकर यातायात सुचारू कर बर्फ में फंसे छोटे वाहनों को भी निकाला गया.

बहरहाल कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर और खिड़की नामक स्थलों पर भारी मात्रा में बर्फ गिरने से ऊपरी शिमला के तमाम क्षेत्रों के लिए वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप है. इन इलाकों में मंगलवार को दूध, ब्रेड व दैनिक उपयोग की वस्तुओं की आपूर्ति नहीं हो सकी.

शिमला के उपायुक्त अमित कश्यप ने बताया कि बर्फ़बारी के कारण कुफरी, रोहड़ू और चौपाल के लिए यातायात पूरी तरह बंद है. नारकंडा में बर्फबारी होने से एनएच-5 भी बाधित हो गया है तथा रामपुर के लिए छोटे से लेकर बड़े वाहनों को वाया बसंतपुर हो कर भेजा जा रहा है.

उपायुक्त ने बताया कि सोमवार की रात शिमला-कुफरी सड़क पर बर्फ में फंसी परिवहन निगम की तीन बसों के यात्रियों को पुलिस वाहनों में सुरक्षित शिमला पहुंचाया गया है. उन्होंने भारी बर्फबारी के मद्देनजर पर्यटकों व लोगों को ऊंचे क्षेत्रों की तरफ यात्रा न करने को सलाह दी.