बिहार : कोरोना काल में विधानसभा चुनाव के संग्राम के बाद राज्य में होंगे पंचायत चुनाव

बिहार : कोरोना काल में विधानसभा चुनाव के संग्राम के बाद राज्य में होंगे पंचायत चुनाव
Source :- Internet

पटना. कोरोना महामारी के बीच विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद अब बिहार में पंचायत चुनाव होंगे. राज्य में 2016 में पंचायत चुनाव कराये गये थे. अगला पंचायत चुनाव 2021 में होना है. राज्य में लागू त्रिस्तरीय पंचायतराज व्यवस्था के तहत 2.50 लाख पदों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

अप्रैल के बाद हो सकते है पंचायत चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार पंचायत चुनाव 2021 मई व जून के बीच कराया जा सकता है. इसके लिए छठ के बाद तैयारी शुरू हो जाएगी. पहले मतदाता सूची को अपडेट करने की कार्रवाई होगी. इसके बाद नये मतदाताओं के नाम शामिल करने व मृतक मतदाताओं के नाम हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी. चुनाव में होने वाले खर्च को लेकर पंचायतीराज विभाग के माध्यम से राशि की प्राप्ति और चुनाव की स्वीकृति प्राप्त की जाएगी.

नई सरकार के आगे चुनौती

नवगठित सरकार के आगे राज्य में पंचायत चुनाव कराने की बड़ी चुनौती होगी. कोरोना के चलते सुरक्षा व स्वास्थ के विशेष इंतेजाम करने होंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, चुनाव को लेकर बड़ी संख्या में कर्मियों के प्रशिक्षण, चुनाव के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर मास्क, सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर इत्यादि के इंतजाम करने होंगे.