16 अक्टूबर से बदल जाएगा हिमाचल का मौसम

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 27 अक्टूबर को मौसम फिर करवट लेगा
प्रतीक चित्र

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम के एक बार फिर करवट लेने के आसार हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 16 अक्टूबर को मौसम में बदलाव आएगा. इस दिन राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात की संभावना है. 17 और 18 अक्तूबर को पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में गर्जन के साथ बारिश और उच्च पर्वतीय भागों में हिमपात होगा.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 13, 14 व 15 अक्टूबर को पूरे प्रदेश में मौसम के साफ बने रहने की उम्मीद है. मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाकों में 16 अक्टूबर को भी धूप खिली रहेगी. लेकिन इसके बाद लोगों को मौसम के कड़े तेवरो का सामना करना पडे़गा. उन्होंने कहा कि बारिश-बर्फबारी के कारण अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से ठंड का असर बढ़ जाएगा.

ये भी पढे़ं- कुल्लू में अब रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप की खुमारी

इस बीच पिछले दिनों राज्य के उच्च पर्वतीय हिस्सों में बर्फबारी के दौर के बाद शुक्रवार को मौसम सामान्य हो गया. जनजातीय इलाकों लाहौल-स्पीति, किन्नौर और पांगी सहित पर्यटन स्थलों कुल्लू, मनाली और शिमला में मौसम साफ होने के साथ ही सुबह से धूप खिली रही. राज्य के निचले व मैदानी क्षेत्रों में भी आसमान पुरी तरह साफ बना रहा. मौसम खुलने से पर्वतीय इलाकों में अच्छी धूप निकलने से लोगों को ठंड से निजात मिली. शिमला व मनाली में लोगों ने सुहावने मौसम का लुत्फ उठाया. हालांकि सुबह और शाम ठंड से कोई राहत लोगों को नहीं मिल रही है. शाम होते ही ठंड एकदम बढ़ रही है.

लाहौल-स्पीति का जिला मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा रहा. यहां आज सुबह न्यूनतम तापमान माइनस 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री कम है. इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान 3, मनाली में 304, कुफरी में 7.2, भुंतर में 8, शिमला में 9.2, डल्हौजी में 10.4, सुंदरनगर व पालमपुर में 10.5, सियोबाग में 11, चंबा में 11.1, नाहन में 11.9, जुब्बड़हट्टी में 12, कांगड़ा में 12.5, मंडी में 14, उना में 14.5, धर्मशला में 14.6, हमीरपुर में 15.2 और बिलासपुर में 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.