हिमाचल : नगर निगम, नगर निकाय और पंचायतों में एकसाथ होंगे चुनाव

हिमाचल : नगर निगम, नगर निकाय और पंचायतों में एकसाथ होंगे चुनाव - Panchayat Times

शिमला. राज्य में नगर निगम, नगर निकाय और पंचायतों के चुनाव एक साथ होंगे. शिमला नगर निगम को छोड़कर बाकी चार निगमों के चुनाव एक साथ होंगे. इसके साथ हि शहरी निकायों की वार्डबंदी के साथ ही घरों की वेरिफिकेशन और वार्डों के वोटरों को चिह्नित करने को कहा गया है.

इसके बाद आयोग शहरी निकायों की वोटर लिस्ट तैयार करने का कार्यक्रम जल्द ही जारी करेगा. राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार, राज्य के एक दर्जन शहरी निकायों की मतदाता सूचियों को अंतिम रूप दिया जाना है.

नए बने तीन नगर निगमों में भी होगा चुनाव

हिमाचल में गठित तीन नए नगर निगमों और नौ नगर पंचायतों और नगर परिषदों में भी चुनाव होने हैं. धर्मशाला नगर निगम का चुनाव कार्यकाल से छह माह पहले ही होगा. राज्य में 2,740 पंचायतों की फाइनल मतदाता सूचियों की छपाई का काम शुरू हो गया है. त्रुटियों को जांचने का जिम्मा संबंधित पंचायतों के जिला अधिकारियों को सौंपा गया है.

क्या कहते है मंत्री

शहरी एवं विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि पंचायत चुनाव के साथ 4 नगर निगमों के चुनाव भी होंगे. इसके अलावा, धर्मशाला नगर निगम का कार्यकाल मार्च में पूरा होगा, लेकिन यहां भी दिसंबर में ही चुनाव करवाने का फैसला किय गया है. हिमाचल प्रदेश में कुल 5 नगर निगम हैं. शिमला को छोड़ सभी नगर निगम और शहरी निकायों में एक साथ चुनाव होंगे.