दूसरे चरण के मतदान के लिए सभी राजनीतिक दलों ने झोंकी ताकत

दूसरे चरण के मतदान के लिए सभी राजनीतिक दलों ने झोंकी ताकत-Panchayat Times

रांची. विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 7 दिसंबर को मतदान होगा. इसके लिए प्रचार के केवल पांच दिन शेष बचा है. सभी राजनीतिक दलों ने विधानसभा की सभी 20 सीटों के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दलों के प्रदेश नेताओं के अलावा केंद्रीय नेताओं का तूफानी दौरा चल रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पहले चरण के लिए प्रचार कर लौट चुके हैं. अब दूसरे चरण के लिए उनकी चुनावी यात्रा शुरू होगी.कांग्रेस के बड़े नेताओं का भी दौरा शुरू हो रहा है. दो दिसंबर को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की चुनावी सभाएं होंगी. तीन दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खूंटी और जमशेदपुर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे.

झामुमो का गढ़ रहा है सरायकेला विधानसभा

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आदि पहले चरण मे प्रचार के बाद दूसरे चरण में लग गए हैं.रविवार को जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह की कोल्हान और उत्तरी छोटानागपुर में चुनावी सभाएं हुई.वाम दल के सीताराम येचूरी ने रविवार को रांची में हुंकार भरी.अन्य वामदलों के नेताओं का कार्यक्रम तय किया जा रहा है. सोमवार को अमित शाह चक्रधरपुर और बहरागोड़ा में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. दूसरी ओर काग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कीसिमडेगा में सभा हो रही है. वह कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में वोट की अपील करेंगे.

प्रधानमंत्री तीन को खूंटी और जमशेदपुर में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिसंबर को खूंटी और जमशेदपुर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। चार दिसंबर को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सांसद मनोज तिवारी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत कई भाजपा नेता दुबारा प्रचार के लिए आएंगे.

प्रदेश के नेता बहा रहे पसीना

प्रदेश के नेता भी अपने-अपने स्तर पर पसीना बहा रहे हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास अपने क्षेत्र के अलावा हर दिन दूसरे विधानसभा क्षेत्र में दो से तीन सभाएं कर रहे हैं. झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने दूसरे चरण के विधानसभा क्षेत्रों में ताकत झोंक रखी है. दक्षिणी छोटानागपुर से लेकर कोल्हान तक वह हर दिन दो से तीन चुनावी सभा कर रहे हैं. आजसू प्रमुख सुदेश महतो भी 20 विधानसभा क्षेत्र के वैसे हर विधानसभा में सभा कर रहे हैं, जहां उनके प्रत्याशी हैं. झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी भी हर दिन तीन से चार सभाएं कर रहे हैं. इन सब के बीच वाम दल भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में लगा है.