3600 रुपए तक बिक रही सोलन सेब मंडी में सेब की पेटी

3600 रुपए तक बिक रही सोलनसेब मंडी में सेब की पेटी-Panchayat Times
3600 रुपए तक बिक रही सोलनसेब मंडी में सेब की पेटी

सोलन. हिमाचल की सबसे बड़ी मंडियों में शुमार परवाणु और सोलन की मंडी में सेब ने दस्तक दे दी है. खरीददार भारत के कोने-कोने से सोलन का रुख करने लगे है. शुरूआती तौर पर बागबानों को सेब के दाम बेहद अच्छे मिल रहे हैंं. जिसकी वजह से जहां एक ओर बागबान खुश नज़र आ रहा है. वहीं आढ़ती के चेहरों पर भी रौनक साफ़ देखी सकती है. हालांकि सोलन की सेब मंडी में परवाणु के तुलना में पचास प्रतिशत सेब की पेटियां कम पहुंची हैंं. लेकिन, फिर भी सोलन की सेब मंडियों में खासी रौनक देखी जा रही है.

अधिक जानकारी देते हुए एपीएमसी सोलन के सचिव प्रकाश कश्यप ने बताया कि सोलन में सेब नाम मात्र के लिए पैदा होता है. लेकिन, उसके बावजूद भी सोलन की सेब मंडियों में हिमाचल की कुल फसल का 40 प्रतितशत व्यापार सोलन की मंडियों से ही होता है.

भारी बारिश के कारण कांगड़ा में बंद रहेंगे शैक्षणिक संस्थान

उन्होंने बताया कि अभी तक सोलन की मंडी में तीन लाख चालीस हज़ार और परवाणु की सेब मंडी में करीबन 7 लाख सेब की पेटियां पहुंच चुकी हैंं. उन्होंने बताया कि सोलन में हर वर्ष करीबन 35 लाख सेब की पेटियों की ख़रीदफ़रोख़्त होती है. अभी तक सबसे ज़्यादा सेब की पेटी 3600 रुपए तक बिकी है और औसतन पेटी का रेट 2000 तक जा रहा है. जिसकी वजह से बागबानों के चेहरे खिले हुए है और वह इस बार अच्छे मुनाफे की उम्मीद कर रहे हैंं.

माध्यमPT DESK
शेयर करें