आयुष्मान भारत योजना में आरोग्यम हॉस्पिटल ने राष्ट्रीय स्तर पर लहराया परचम

आयुष्मान भारत योजना में आरोग्यम हॉस्पिटल ने राष्ट्रीय स्तर पर लहराया परचम - Panchayat Times

हजारीबाग. भारत सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी और सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के ऐतिहासिक उपलब्धि एक करोड़ से अधिक मरीजों को मुफ्त इलाज का लाभ मिलने और उनकी जिंदगी संवारने के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा कराए गए विभागीय प्रतिपुष्टि सर्वे में योजना संबंधित सरकारी बेवसाइट में जारी रिपोर्ट के अनुसार हजारीबाग से उक्त योजना में सूचीबद्ध ख्यातिप्राप्त प्राइवेट हॉस्पिटल एचजेडबी आरोग्यम मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल को उत्कृष्ट प्रदर्शन और बेहतर सेवा के लिए झारखंड में प्रथम स्थान के साथ देश के शीर्ष टॉप-10 अस्पतालों में शुमार किया गया है.

हजारीबाग जैसे छोटे शहर के लिए मेडिकल के क्षेत्र में यह ना सिर्फ बड़ी उपलब्धि है बल्कि हजारीबाग वासियों के लिए गर्व का पल है. एक आंकड़े के अनुसार संपूर्ण भारतवर्ष में इस योजना में सूचीबद्ध अस्पतालों की संख्या 21491 और झारखंड में सूचीबद्ध अस्पतालों की संख्या 751 हैं. योजना के तहत संपूर्ण भारत में अब तक कुल 01 करोड़ 30 हज़ार मरीज और झारखंड राज्य में कुल 05 लाख 34 हज़ार 39 मरीज इलाज के लिए भर्ती हुए हैं. हजारीबाग के आरोग्यम हॉस्पिटल में अब तक कुल 8525 मरीजों का इलाज हुआ है. जिसमें सर्जिकल, मेडिकल और किडनी डायलिसिस के मरीज शामिल है.

इन मरीजों में कई मरीज का अति जटिल और गंभीरावस्था में करिश्माई इलाज कर उन्हें नवजीवन प्रदान किया गया है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की सरजमीं रांची से 23 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत जैसे ही की थी वैसे ही हजारीबाग में योजना की पहली लाभुक कोरा निवासी दुर्गा देवी के गॉल ब्लाडर में स्टोन का सफल सर्जरी आरोग्यम हॉस्पिटल में सर्जन डॉ. बी. एन. प्रसाद ने करके रिकॉर्ड बनाया था. इस अस्पताल के चिकित्सक डॉ. ओम प्रकाश के नाम उक्त योजना में प्रमंडल में सर्वाधिक सर्जरी करने का रिकॉर्ड दर्ज है.

इनके अलावे जनरल सर्जरी, ऑर्थोपेडिक सर्जरी सहित मेडिकल और डायलिसिस में उक्त योजना के तहत मरीजों को यहां ना सिर्फ उत्कृष्ट इलाज मिला बल्कि वे यहां से संतुष्ट होकर वापस गए. यहां इलाज कराए गए मरीजों से लिए गए फीडबैक और सेवा में बेहतर प्रदर्शन को देखकर विभाग द्वारा किए गए प्रतिपुष्टि सर्वे में इसकी तारीफ की है.

इससे पूर्व भी आरोग्यम हॉस्पिटल को स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेषकर आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना में बेहतर प्रदर्शन के लिए सीईओ एसोसिएशन द्वारा नई दिल्ली के कांस्टीट्यूशनल क्लब ऑफ इंडिया सभागार में 30 नवंबर 2019 को आयोजित “स्कॉच अवार्ड समारोह- 2019” में स्कॉच अवार्ड से नवाजा गया है.

विगत 21 सितंबर को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के प्रथम वर्षगांठ के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित प्रमंडल स्तरीय कार्यक्रम में पूरे उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में उक्त योजना के तहत उत्कृष्ट कार्य एवं सेवा देने हेतु बेस्ट निजी हॉस्पिटल का अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है. उल्लेखनीय है की इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 10 करोड़ गरीब परिवारों को 05 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा लाभ दिया गया है. इससे अर्थोभाव में वंचित रहने वाले गरीब तबके के लोग भी बड़े और निजी अस्पतालों में अपना इलाज सुरक्षित तरीके से करा पा रहे हैं.

इस बड़ी उपलब्धि पर आरोग्यम हॉस्पिटल के निदेशक हर्ष अजमेरा ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि इस उपलब्धि का असली हकदार आरोग्यम हॉस्पिटल पर विश्वास करने वाले क्षेत्र के तमाम मरीज, उनके परिजन और सफलतापूर्वक इलाज को अंजाम देने वाले चिकित्सक, उनके सहयोगी चिकित्सा कर्मी और प्रबंधन से जुड़े सभी लोग विशेषकर आयुष्मान मित्र हैं जिनका अथक मेहनत और सामूहिक प्रयास रंग लाया.

उन्होंने इस बड़ी उपलब्धि पर खुशी और गर्व के क्षण में अस्पताल से जुड़े सभी डॉक्टर और कर्मियों बधाई देते हुए हजारीबाग सहित आसपास के जिलों की जनता के प्रति सेवा का अवसर प्रदान करने हेतु आभार जताया और धन्यवाद दिया. उन्होंने यह भी कहा कि इस उपलब्धि से भविष्य में और बेहतर कार्य करने और सेवा प्रदान करने की हमें प्रेरणा भी मिलेगी.