हिमाचल : पंचायत चुनावों को लेकर तैयारियां तेज, 18 नवंबर तक वार्डबंदी के निर्देश

हिमाचल : पंचायत चुनावों को लेकर तैयारियां तेज, 18 नवंबर तक वार्डबंदी के निर्देश - Panchayat Times
For representational purpose only

शिमला. राज्य चुनाव आयोग ने जिलाधिकारियों को 18 नवंबर तक बचे एक दर्जन शहरी निकायों की वार्डबंदी करने के आदेश दिए हैं. इन शहरी निकायों की वार्डबंदी के साथ ही घरों की वेरिफिकेशन और वार्डों के वोटरों को चिह्नित करने को कहा है. इसके बाद आयोग इन शहरी निकायों की वोटर लिस्ट तैयार करने का कार्यक्रम जल्द हि जारी करेगा.

नये बने तीन नगर निगमों और नौ नगर पंचायतों और नगर परिषदों की मतदाता सूचियां करवाई जा रही हैं तैयार

हिमाचल में गठित तीन नए नगर निगमों और नौ नगर पंचायतों और नगर परिषदों की मतदाता सूचियां तैयार करवाई जा रही हैं. ये वही नगर परिषद और नगर पंचायतें हैं, जो पुनर्गठन से प्रभावित हैं या फिर नई बनाई गई हैं. राज्य के इन शहरी निकायों की मतदाता सूचियों को फाइनल किया जा रहा है.

2,740 पंचायतों की फाइनल मतदाता सूचियों की छपाई शुरू

प्रदेश की 2,740 पंचायतों की फाइनल मतदाता सूचियों की छपाई का काम शुरू हो गया है. इनकी त्रुटियों को जांचने का जिम्मा संबंधित पंचायतों के जिला अधिकारियों को सौंपा गया है.

जैसे-जैसे इन पंचायतों की मतदाता सूचियां छापी जाएंगी, वैसे ही इनको संबंधित जिलों को भेजा जा रहा है. जिलों को ये वोटर लिस्ट स्वयं जुटाने को कहा गया है. इससे पहले जिलों के अधिकारियों को इन वोटर लिस्टों की जांच करने की जिम्मा सौंपा गया है.

जिन पंचायतों की वोटर लिस्टों को फाइनल, उनकी छपाई का काम शुरू

चुनाव आयोग ने पहले चरण में जिन पंचायतों की वोटर लिस्टों को फाइनल कर दिया है, उनकी छपाई का काम शुरू हो चुका है. इनकी बीस-बीस प्रतियां छापने के आदेश दिए गए हैं. अब शेष 875 पंचायतों की वोटर लिस्टों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इनमें 475 वह पंचायतें हैं, जिन पर पुनर्गठन का असर पड़ा है और बाकि नई पंचायतें हैं.