पोखरण में बनेगा ‘अटल शक्ति स्थल’: मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

जयपुर. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि भारत को एक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में पोखरण में ‘अटल शक्ति स्थल’ बनाया जाएगा. राजे ने कहा कि पोखरण में परमाणु परीक्षण कर वाजपेयी ने भारत को दुनिया भर में एक महाशक्ति के रूप में प्रस्तुत किया था.

इन परमाणु परीक्षणों के कारण भारत पर कई देशों ने प्रतिबंध लगा दिए. इसके बावजूद वाजपेयी ने साबित कर दिया था कि उनके इरादे अटल थे.

राजे शुक्रवार को जैसलमेर जिले के रामदेवरा में करीब 95 करोड़ के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रही थी. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्व.वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें याद करते हुए कहा कि अटल जी का पोखरण से जो रिश्ता रहा है उसे पूरी दुनिया जानती है.

पोखरण में बनेगा ‘अटल शक्ति स्थल’-Panchayat Times
मंदिर में पूजा करती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

जैसलमेर जिले में बारानी भूमि के आवंटन पर रोक हटायेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसलमेर जिले में बारानी भूमि के आवंटन पर लगी रोक को हटाया जायेगा और इस जिले के भूमिहीन किसानों को चरणबद्ध रूप से नियमानुसार भूमि आवंटित की जाएगी. बारानी भूमि का आवंटन इस जिले के किसानों की प्रमुख मांग है और राज्य सरकार यहां के किसानों के हक में इस रोक को हटाएगी.

रामसा पीर के दरबार में लगाई अरज

मुख्यमंत्री ने जन-जन के आराध्य लोक देवता रामसा पीर के दर्शन किए और प्रदेश की सुख-समृद्धि तथा खुशहाली की कामना की. उन्होंने कहा कि रामसा पीर की पवित्र भूमि पर आना मेरा सौभाग्य है. बाबा रामदेव जी ने समाज में भेदभाव और छुआछूत को मिटाकर गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा की.

पोखरण में बनेगा ‘अटल शक्ति स्थल’-Panchayat Times

उन्होंने कहा कि रामदेवरा के प्रसिद्ध मेले में आने वाले जातरूओं की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने करीब 165 किलोमीटर का पद यात्रा मार्ग बनवाया. इसके साथ ही राम सरोवर तालाब को पाइप लाइन के जरिए नहर से जोड़कर पानी भरने का काम और रामदेवजी का पेनोरमा बनाने का काम भी सरकार ने किया है.

पोखरण-फलसूण्ड-बालोतरा-सिवाना लिफ्ट परियोजना से 563 गांवों को पानी

राजे ने कहा कि जैसलमेर और बाड़मेर जिले की पानी की समस्या को दूर करने के लिए पोखरण-फलसूण्ड-बालोतरा-सिवाना पेयजल लिफ्ट परियोजना पर हमने तेजी से काम शुरू किया. जिससे 62 गांवों को पेयजल मिलना शुरू हो गया है. इसके पूरा होने से बाड़मेर जिले के 386 गांवों और जैसलमेर जिले के 177 गांवों सहित बालोतरा एवं सिवाना कस्बों को भी पानी मिलेगा.

इससे पहले केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण राज्यमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान में मुख्यमंत्री राजे के नेतृत्व मे विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं. आज हमारा प्रदेश विकास की दृष्टि से देश के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में शामिल है.

राज्यसभा सांसद  मदनलाल सैनी और विधायक शैतान सिंह राठौड़ ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा, राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत, राजसिको के अध्यक्ष मेघराज लोहिया, विधायक अशोक परनामी आदि भी उपस्थित थे. इस अवसर पर करीब 65 करोड़ 82 लाख रुपए के विकास कार्य आरम्भ करने की भी राजे ने घोषणा की.