आवारा सांड ने सेवानिवृत पुलिसकर्मी पर किया हमला

आवारा सांड ने सेवानिवृत पुलिसकर्मी पर किया हमला-Panchayat Times
फाइल फोटो

मंडी. मंडी जिला में आवारा पशुओं के आतंक से किसान और आमजन परेशान हैं. आवारा जानवर किसानों के खेतों में घुसकर गंदम की फसल को चट कर जाते हैं. वहीं पर अगर कोई किसान उन्हें हटाने की कोशिश करते हैं तो उन पर हमला कर देते हैं. सोमवार को मंडी जिला की बल्हघाटी के बैहना गांव में आवारा बैल ने सेवानिवृत पुलिसकर्मी को बुरी तरह से घायल कर दिया.

मिली जानकारी के अनुसार बैहना निवासी श्याम लाल पुत्र प्रताप सिंह वालिया जब अपने खेत में घुस आए सांड को हटाने लगे तो उल्टे सांड ने उन पर हमला कर दिया. जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गए. उनके चीखने की आवाज गांव की महिलाओं ने सुनी तो वह उस तरफ भगी और आवारा सांड के चंगुल से श्याम लाल को छुड़ाया और गांव के एक युवक ने घायल श्याम लाल को अपनी गाड़ी में निजी अस्पताल में पहुंचाया. जहां उन्हें पचीस टांके लगे. अभी भी श्याम लाल अस्पताल में उपचाराधीन हैं.

इधर, स्थानीय पंचायत की प्रधान कमला देवी का कहना है कि उनकी पंचायत में आवारा पशुओं का आतंक है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब सांड ने किसी व्यक्ति पर हमला हमला किया हो. इससे पूर्व भी क्षेत्र के दो तीन लोगों पर आवारा सांड हमला कर घायल कर चुके हैं.

उन्होंने बताया कि सुकेती खडड पर बने एकमात्र पुल पर गर्मियों के मौसम में आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है. जिससे वहां से हर रोज सैंकड़ों की तादाद में गुजरने वाली महिलाओं और बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि घायल व्यक्ति को उचित मुआवजा दिया जाए. वहीं पर आवारा पशुओं को पकड़ कर गोसदन में रखा जाए. जिससे लोगों की जानमाल की रक्षा हो सके.