आयुष्मान योजना प्रदेश के करनाल सहित कुछ जिलों में लागू

आयुष्मान योजना प्रदेश के करनाल सहित कुछ जिलों में लागू-Panchayat Times
आयुष्मान योजना प्रदेश के करनाल सहित कुछ जिलों में लागू

हरियाणा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन (National Health Protection) स्कीम यानि आयुष्मान भारत 15 अगस्त से प्रदेश के, करनाल सहित कुछ जिलो में प्रयोग के तौर पर लागू हो गई है. इसकी सफलता के बाद यह पूरे देश में लागू होगी.

जिला उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने मंगलवार को आयुष्मान भारत के तहत कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज और सामान्य अस्पताल का दौरा, कर इसके रजिस्ट्रेशन की कारगुजारी चैक की और स्वयं एक रोगी के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करवाई. उपायुक्त ने बताया कि यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है. इस योजना का लाभ देश की 40 फीसदी आबादी यानि करीब 50 करोड़ लोगों को मिलेगा, जिससे भारत को स्वस्थ भारत बनाया जाएगा.

सरकार की योजना अनुसार इसके लिए देशभर में स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा. उन्होने बताया कि लाभार्थी को 5 लाख रुपए के बीमे का फायदा तब मिलेगा, जब उसकी बीमारी बड़ी या फिर गंभीर होने की स्थिति में वह अस्पताल में भर्ती होगा. उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने सर्वप्रथम सिविल सर्जन कार्यालय में जाकर वहां के डिप्टी सीएमओ डॉक्टर राजेन्द्र कुमार और अन्य डॉक्टरो के साथ चर्चा कर आयुष्मान भारत स्कीम की फीडबैक ली.

डॉ. राजेन्द्र ने उपायुक्त को अवगत करवाया कि आयुष्मान भारत के तहत अब तक कुल 11 रजिस्ट्रेशन किए जा चुके हैं. इसके पश्चात उपायुक्त ने कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में जाकर आयुष्मान मित्र के कक्ष में मरीजों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को लेकर उसका साक्षात्कार किया और स्वयं एक मरीज का रजिस्ट्रेशन करवाया. मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ. सुरेन्द्र कश्यप भी इस अवसर पर मौजूद थे. उपायुक्त ने सिविल अस्पताल के ट्रामा सेंटर बिल्डिंग में जाकर एक अन्य आयुष्मान मित्र से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूछी और उसे चैक किया.