स्कूल मर्जर होने पर बच्चों को साईकिल देगी रघुवर सरकार

रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्कूल मर्जर Panchayat Times

रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्कूल मर्जर की स्थिति में कक्षा छह के जिन बच्चों को विद्यालय आने में दो किलोमीटर से अधिक दूरी तय करनी होगी, उन्हें सरकार साईकिल देगी और साथ ही अधिक दूरी होने पर गांव में प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए बस सेवा शुरू होगी.

सीएम ने बीते शुक्रवार को ज्यूडिशियल एकेडमी धुर्वा में ज्ञानसेतु और ई.विद्यावाहिनी कार्यक्रम में कहा कि हमारी सरकार ने स्कूलों में संसाधनों और आधारभूत संरचनाओं पर विशेष ध्यान दिया है. स्कूलों में बेंच-डेस्क पहुंचाये जा रहे हैं, सभी स्कूलों में बिजली उपलब्ध कराने पर भी कार्य किया जा रहा है. इस मौके पर उन्होंने ज्ञानसेतु के वर्क बुक का लोकार्पण भी किया.

ये भी पढ़ें- झारखंड में ‘आयुष्मान भारत’ की तैयारियां जोरों पर

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों ने नवाचार ज्ञान सेतु बनाने का काम किया है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि ज्ञान सेतु आने वाले समय में सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बनाये रखने में मदद करेगा. उन्होंने कहा कि मानव संसाधन इस देश और राज्य का सबसे महत्वपूर्ण संसाधन है. अगर हमें राज्य का विकास करना है तो हमारी सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए कि राज्य का प्रत्येक नागरिक शिक्षित हो. ग्रामीण क्षेत्रों का विकास हो महिलाएं अधिकार संपन्न हों. स्वास्थ्य और पौष्टिकता में सुधार हो. जिस स्तर से इन चार सालों में राज्य में शिक्षा के प्रसार में काफी परिवर्तन आया है. हमें सबसे ज्यादा प्राथमिक शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए.

रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्कूल मर्जर Panchayat Times

मुख्यमंत्री ने हिंदी दिवस पर सभी को शुभकामनाएं देते हुये कहा कि हिंदी से राष्ट्रीयता की भावना आती है. दुनिया में जितने भी विकसित देश हैं वो अपनी मातृभाषा ही बोलते हैं. आप कहीं भी चले जायें चीन, जर्मनी में भी लोगों को अंग्रेजी आते हुए भी वो अपनी मातृभाषा बोलते हैं.