गुरुग्राम के लिए बड़ी खबर, सरकार ने 17 कॉलोनियों को किया नियमित

गुरुग्राम के लिए बड़ी खबर, सरकार ने 17 कॉलोनियों को किया नियमित-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

हरियाणा. साइबर सिटी के उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो अवैध कॉलोनी में रह रहे हैं. हरियाणा सरकार ने साइबर सिटी की 17 अवैध कॉलोनियों को नियमित करने की घोषणा की है. यह जानकारी गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने शुक्रवार को दी. उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार भी व्यक्त किया है. अब इन कॉलोनियों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

विधायक ने सूचीबद्ध कराए थे प्रश्न

गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने विधानसभा सत्र में अपने कई मुद्दे सूचीबद्ध कराए थे. विधायक कई बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल को गुरुग्राम दौरे के दौरान अवैध कॉलोनियों के बारे में बता चुके थे. सरकार ने विधायक के सूचीबद्ध कराए प्रश्नों पर विचार करते हुए बुधवार को गुरुग्राम की 17 कॉलोनियों को नियमित करने की स्वीकृति दी है. अब इन 17 कॉलोनियों में रहने वाले हजारों लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएगी.

हरियाणा की पंचायतें देशभर में ऐसे बनी मिसाल

बिल्डरों के रहमों करम पर जी रहे थे लोग

विधायक ने बताया कि नगर निगम में शामिल न किए जाने से कॉलोनियों में रह रहे लोगों को कालोनाइजर एवं बिल्डर के रहमो कर्म पर जीवन यापन करना पड़ रहा है. कई कॉलोनियों का मुद्दा तो मीडिया में भी उछला था कि कैसे लोग कार में बैठकर रात व्यतीत करते हैं. कालोनाइजर लोगों से लाखों रुपये सुविधाओं के नाम पर डकारने के बाद भी कोई सुविधा नहीं दे रहे थे. लोगों ने सड़कों पर प्रदर्शन भी किए कि उनकी कॉलोनियों को नगर निगम में शामिल किया जाए. अब विधायक का दावा है कि नगर निगम के अधीन करने से इन कॉलोनियों में रह रहे लोगों को कालोनाइजर के शोषण से मुक्ति मिलेगी.

ये कॉलोनियां करी गई नियमित

नियमित होने वाली काॅलोनी में बसई एनक्लेव-2, चंदन विहार, सराय अलावर्दी गांव के चारों ओर का क्षेत्र, अमनपुरा काॅलोनी, राजीव काॅलोनी, निहाल काॅलोनी, साई कुंज, चैमा गांव के चारों ओर का क्षेत्र, ग्वाल पहाड़ी गांव के चारों ओर का क्षेत्र, बेगमपुर गांव के चारों ओर का क्षेत्र,कृष्णा नगर, हंस एनक्लेव, रामगढ़ की ढ़ाणी, सूर्या विहार, समसपुर के चारों ओर का क्षेत्र, विष्णु गार्डन पार्ट-2, बसई एनक्लेव एक्सटेंशन, निहाल काॅलोनी शामिल हैं.

इन लोगों ने जताया विधायक का आभार

सूर्या विहार निवासी ऋतु महेश्वरी, लोकेश गुप्ता, शिवकुमार, राजीव कालोनी के सुरेन्द्र यादव, प्रकाश गुलिया, संतराम यादव, बी.आर.लांबा, लाल सिंह यादव व सिद्धार्थ सहित अधिकृत की गई कॉलोनियों के निवासियों ने उनकी कॉलोनियों को अधिकृत कराने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल का आभार व्यक्त किया.