बिहार बजट 2021-22 : 2030 तक राज्य में शत प्रतिशत साक्षरता का लक्ष्य, सभी अनुमंडलों में खोले जाएंगे डिग्री कॉलेज, तेजस्वी ने कसा तंज

बिहार बजट 2021-22 : 2030 तक राज्य में शत प्रतिशत साक्षरता का लक्ष्य, सभी अनुमंडलों में खोले जाएंगे डिग्री कॉलेज, तेजस्वी ने कसा तंज
Source - Internet

पटना. वित्तीय वर्ष 2021-22 में नीतीश सरकार ने राज्य में शिक्षा की कमी को दूर करने पर फोकस किया है. 2030 तक बिहार में शत प्रतिशत साक्षरता लाने के लिए शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि बिहार के जिन अनुमंडल में डिग्री कॉलेज नहीं है वहां जल्द ही डिग्री कॉलेज खोले जाएंगे.

सभी अनुमंडल में खोले जाएंगे डिग्री कॉलेज

विधानसभा में शिक्षा मंत्री द्वारा राज्य के सभी अनुमंडलों में डिग्री कॉलेज खोले जाने की बात कही है. इस बजट में शिक्षा पर सबसे अधिक 21.92 फीसदी राशि खर्च होगी. बिहार सरकार शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए चरणबद्ध तरीके से विद्यालयों और विश्वविद्यालयों में नियोजन करेगा. जल्द ही सभी रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें –

उच्च शिक्षा पर ध्यान देने की आवश्यकता

जानकारों का कहना है कि सरकार को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अधिक राशि खर्च करनी चाहिए, क्योंकि प्राथमिक शिक्षा तो सभी लोगों के लिए अनिवार्य है. वहीं, सेकेंडरी शिक्षा को भी इसी दिशा में देखा जाता है. लेकिन, उच्चतर शिक्षा जिसमें समाज की इंटेलिजेसिया झलकती है, सरकार का फोकस एरिया होना चाहिए.

तेजस्वी ने कसा तंज

वहीं दूसरी ओर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि 15 साल में बिहार की शिक्षा व्यवस्था को पूरी तरह चौपट कर दिया गया है. उन्होंने बिहार के शैक्षणिक स्तर का स्कोर सबसे नीचे होने का आरोप लगाया.

यह भी पढ़ें –