बिहार पंचायत चुनाव : आज किया जाएगा मातदाता सूची का अंतिम प्रकाशन, 10 लाख नए मतदाता हो सकते है शामिल

बिहार पंचायत चुनाव : भागलपुर जिले में 17.45 लाख मतदाता करेंगे मतदान, मतदान केंद्रों की सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू
For Representational Purpose Only Source - Internet

पटना. राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर कवायदें जारी है. चुनाव आयोग द्वारा आज यानि शुक्रवार को पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर लिया जाएगा. इस बार 10 लाख से अधिक नए मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार मिल सकता है.

 बिहार पंचायती राज अधिनियम की धारा 124 के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अंतिम मतदाता सूची में शामिल किये गये सभी नये वोटरों का नाम भी पंचायत चुनाव की मतदाता सूची में शामिल किया जायेगा. यह सभी वोटर पहली बार पंचायत चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

यह भी पढ़ें –

पंचायत चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की गयी 2020 की मतदाता सूची को राज्य निर्वाचन आयोग को पहले ही सौंप दिया गया था. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव के लिए हर विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची से उस विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत, वार्ड, पंचायत समिति और जिला पर्षद की मतदाता सूची तैयार की गयी है.

इस मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन शुक्रवार को कर लिया जाएगा. वहीं 15 फरवरी को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य की सभी विधानसभा क्षेत्रों की अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा चुका है. 15 फरवरी को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अंतिम मतदाता सूची में कुल 14 लाख 66 हजार नये मतदाताओं का नाम शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें –