बिहार पुलिस की भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्ती, 600 से ज्यादा पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई

बिहार पुलिस की भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्ती, 600 से ज्यादा पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई
For Representational Purpose Only

पटना. इस साल बिहार पुलिस ने भ्रष्ट और अपनी ड्यूटी सही से ना करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्ती बरती है. पुलिस मुख्यालय किसी भी रैंक के कर्मी पर भी सख्त कार्रवाई करने के मूड में है. इसी के तहत इस वर्ष नवंबर तक यानी 11 महीने में 644 पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई की गयी है.

इन सभी पुलिस कर्मियों पर अनुशासनिक कार्रवाई करने की मुख्य वजह बालू समेत अन्य खनिज के अवैध खनन एवं परिवहन में संलिप्तता, मद्य निषेध कानून के पालन में कोताही, भूमि संबंधित मामलों में लापरवाही या पक्षपात करना, कर्तव्यहीनता और अन्य किसी तरह के भ्रष्टाचार से जुड़े मामले शामिल हैं.

जिन पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्यवाई की जा रही है उनमें हर रैंक के पुलिसकर्मी शामिल है. पुलिस मुख्यालय ने सख्त तेवर दिखाते हुए साफ कहा कि किसी भी रैंक वाले पुलिसकर्मी के साथ भ्रष्टाचार में शामिल होने पर एक जैसा व्यवहार किया जाएगा.

पुलिस मुख्यालय ने बताया कि 38 ऐसे पुलिस अधिकारी हैं, जिनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई चल रही है. इनमें डीएसपी से लेकर ऊपर तक के अधिकारी शामिल हैं. इनमें दो आइपीएस अधिकारी भी शामिल हैं, जिन्हें अलग-अलग मामलों में विभागीय सजा दी गयी है