झारखंड: राज्यसभा चुनाव में भाजपा और झामुमो को एक एक सीट मिलने की संभावना

झारखंड: राज्यसभा चुनाव में भाजपा और झामुमो को एक एक सीट मिलने की संभावना - Panchayat Times

रांची. चुनाव आयोग ने मंगलवार को राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. झारखण्ड की दो सीटों के लिए  26 मार्च को चुनाव होगा. परिमल नथवाणी और प्रेमचंद गुप्ता का कार्यकाल समाप्त हो रहा है और इन सीटों की रिक्ति को भरने के लिए यह चुनाव कराया जा रहा है.

13 मार्च तक नामांकन पत्र

झारखंड में दो सीटों के चुनाव के लिए 6 मार्च को अधिसूचना जारी होगी और इसके साथ ही नामांकन प्रकिया शुरू हो जाएगी. इन सीटों कें लिए 13 मार्च तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे जबकि 16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. नामांकन पत्र 18 मार्च तक वापस लिये जा सकेंगे और आवश्यकता पड़ने पर 26 मार्च को सुबह नौ बजे से चार बजे तक मतदान करया जाएगा तथा उसी दिन पांच बजे से मतगणना होगी.

परिमल नाथवानी और राजद के प्रेमचंद गुप्ता का कार्यकाल 9 अप्रैल को हो रहा है समाप्त

झारखंड से राज्यसभा के निर्दलीय सदस्य परिमल नाथवानी और राजद के प्रेमचंद गुप्ता का कार्यकाल 9 अप्रैल, 2020 को समाप्त हो रहा है और इन सीटों को भरने के लिए यह द्विवार्षिक चुनाव कराया जा रहा है. झारखंड विघानसभा की सदस्य संख्या इस समय विघानसभा अघ्यक्ष समेत 81 है और जिसमें एक सदस्य मनोनीत है. इसक अलावा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दुमका सीट से इस्तीफा देने के कारण एक स्थान रिक्त है. सोरेन इस बार दुमका के अलावा बरहेट विधानसभा सीट से भी चुनाव जीते थे.

एक सीट के जीत के लिए प्रथम वरीयता के 27 वोटों की आवश्यकता

मनोनीत सदस्य को राज्य सभा चुनाव में मतदान करने का अधिकार नहीं है. झारखंड से राज्यसभा की एक सीट के जीत के लिए प्रथम वरीयता के 27 वोटों की आवश्यकता है और झामुमो अपने 30 विधायकों के भरोसे एक सीट आसानी से जीतने में सक्षम है जबिक दूसरी सीट भाजपा अपने 26 विधायकों और आजसू के दो विधायकों के सहयोग से जीतने में कामयाब हो सकती है.