हिमाचल में भाजपा अध्यक्ष पद का चुनाव होगा 18 जनवरी को

हिमाचल में भाजपा अध्यक्ष पद का चुनाव होगा 18 जनवरी को - Panchayat Times

शिमला. हिमाचलमें भाजपा अध्यक्ष पद का चुनाव 18 जनवरी को होगा. प्रदेशाध्यक्ष चुनाव को लेकर नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 17 जनवरी को होगी. 18 जनवरी को आम सहमति से अध्यक्ष का चुनाव होगा. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अनौपचारिक बातचीत में यह जानकारी दी.

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में सतपाल सिंह सत्ती पिछल नौ वर्षों से भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष हैं. उनका कार्यकाल करीब डेढ़ साल पहले समाप्त हो गया था, मगर भाजपा की केंद्रीय कमान ने उन्हें लोक सभा चुनाव के मद्देनजर इस पद पर बने रहने को कहा. साथ ही पार्टी के संगठनात्मक चुनाव भी सत्ती की देख रेख में ही हुए.


प्रदेश भाजपा के सभी 73 मंडलों और 17 संगठनात्मक जिलों के चुनाव हो चुके हैं. 20 जनवरी तक राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होना है. लिहाजा इससे पहले 18 जनवरी को प्रदेशाध्यक्ष का चुनाव तय किया गया है. प्रदेशाध्यक्ष के चुनाव में प्रदेश के सभी 68 विधान सभा क्षेत्रों से निर्वाचित प्रदेश परिषद के सदस्यों के साथ साथ 10 विधायक एवं सभी पूर्व अध्यक्ष भाग लेंगे. इसके अलावा एक महिला को भी प्रदेश परिषद में स्थान देने का प्रावधान है.


प्रदेश भाजपा सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल का भाजपा का प्रदेशाध्यक्ष बनना लगभग तय है. हालांकि, प्रदेशाध्यक्ष की दौड़ में सोशल मीडिया में प्रो. धूमल का नाम भी चर्चा में रहा. साथ ही सीएम जय राम ठाकुर के ओएसडी महेंद्र धर्माणी, मुख्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा, डॉ राजीव भारद्वाज के नाम भी चर्चा में रहे.

भाजपा के भरोसेमंद सूत्रों का दावा है कि फिलहाल त्रिलोक जम्वाल इस पद की दौड़ में सबसे आगे हैं. उनका आम सहमति से अध्यक्ष बनना भी तय माना जा रहा है. वह एबीवीपी के साथ संघ की पृष्ठभूमि वाले भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के करीबी हैं.

माध्यमPT DESK
शेयर करें