हिमाचल | मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भाजपा हाईकमान ने किया दिल्ली तलब, राजनीतिक गलियारों में चर्चा तेज, पिछले छह महीने में पांच मुख्यमंत्रियों को बदल चुकी है भाजपा

हिमाचल | मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भाजपा हाईकमान ने किया दिल्ली तलब, राजनीतिक गलियारों में चर्चा तेज, पिछले छह महीने में पांच मुख्यमंत्रियों को बदल चुकी है भाजपा - Panchayat Times
Jairam Thakur and JP Nadda on September 12, 2021

नई दिल्ली/शिमला. भाजपा हाईकमान ने हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को मंगलवार यानि आज 14 सितंबर को नई दिल्ली तलब किया है. इससे राजनीतिक गलियारों में तरह-तरह की चर्चा है. क्योंकि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पिछले बुधवार को ही भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले थे.

घटनाक्रम ने प्रदेश के राजनेताओं को चौंकाया

गुजरात में 11 सितंबर को बदले गये नेतृत्व के बीच एकदम बाद जयराम ठाकुर को शिमला पहुंचते ही फिर से बुलाने के इस घटनाक्रम ने प्रदेश के राजनेताओं को चौंका दिया है. कांग्रेस नेता सीएम को दिल्ली तलब करने के बाद कह रहे हैं कि मुख्यमंत्री जयराम को हटाया जा रहा है.

पांच दिन पहले ही दिल्ली से लौटे है जयराम

मुख्यमंत्री इससे पहले बुधवार को नई दिल्ली गए थे. उनकी बुधवार देर रात को भी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से बात हुई थी. गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी हिमाचल आने का न्योता देने और केंद्रीय मंत्रियों से मिलने के बाद वह उज्जैन चले गए थे. रविवार को ही नई दिल्ली से शिमला पहुंचे थे कि उन्हें फिर से हाईकमान का बुलावा आ गया.

मंत्रियों के कामकाज पर भी पार्टी आलाकमान की नजर

वहीं, राज्य के मंत्रियों के कामकाज पर भी पार्टी आलाकमान लंबे समय से नजर बनाए हुए है और चुनाव से पहले मंत्रिमंडल में भी फेरबदल की चर्चा तेज हैं.

पांच मुख्यमंत्रियों को बदल चुकी है भाजपा

बता दें कि 11 सितंबर को गुजरात को सीएम पद से हटाये गये विजय रुपाणी पिछले छह महीने में हटाए जाने वाले भाजपा के 5वें मुख्यमंत्री बन गए हैं. पहले असम में चुनाव नतीजों के साथ ही नेतृत्व परिवर्तन हुआ. असम में सर्बानंद सोनोवाल की जगह हेमंत बिस्वा सरमा मुख्यमंत्री बनाए गए हैं.

इसके बाद फिर उत्तराखंड में दो सीएम बदले गए, पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाकर तीरथ सिंह रावत को सत्ता की कमान सौंपी गई और तीन महीने के बाद उनकी जगह पुष्कर धामी को सीएम बनाया गया है.

कर्नाटक से बीएस येदियुरप्पा की विदाई हुई और उनकी जगह बीएस बोम्मई को मुख्यमंत्री की कमान सौंपी गई है.

वहीं 11 सितंबर को गुजरात में विधानसभा चुनाव से एक साल पहले बीजेपी ने मुख्यमंत्री बदल दिया है. विजय रुपाणी की जगह भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बनाया गया है. माना जा रहा है कि बीजेपी ऐसे ही कई दूसरे राज्यों में भी सीएम का चेहरा बदलने का दांव चल सकती है.

कांग्रेस नेताओं ने साधा निशाना

कुल्लू के ढालपुर में कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री कांग्रेस के दूल्हे की चिंता न करें. अपनी चिंता करें. कहीं ऐसा न हो कि रातोंरात चेहरा बदल जाए. अभी तक भाजपा पांच मुख्यमंत्रियों को बदल चुकी है. नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया में पढ़ा है कि पांच नहीं, छह मुख्यमंत्री बदलने हैं. इसलिए जयराम ठाकुर अपनी कुर्सी बचा लें.