भारत फाइबर डाटा पूरा करेगी मोदी का सपना

भारत फाइबर डाटा पूरा करेगी मोदी का सपना-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने की दिशा में बीएसएनएल ने एक कदम बढ़ाया है. भारत फाइबर घर-घर की टैग लाइन के साथ मंडी, जोगिंद्रनगर और चौंतड़ा में भारत फाइबर ब्राडबेंड सेवा शुरू कर दी गई है. इस सेवा से मंडी शहर के हर घर को चरणबद्ध ढंग से जोड़ा जाएगा.

बीएसएनएल के महाप्रबंध डीएन कात्यायान ने बताया कि इस सेवा से उपभोक्ताओं को हाईस्पीड डाटा उपलब्ध होगा.  बीएसएनएल सरकारी उपक्रम होने की वजह से उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं देने केलिए कटिबद्ध है. यही वजह है कि बर्फबारी के दौरान जहां अन्य टेलिकॉम कंपनियां हाथ खड़े कर देती है. मगर बीएसएनएल अपनी सेवाएं जारी रखता है.

भारत फाइबर सेवा के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस सुविधा के तहत उपभोक्ताओं को अल्ट्रा ब्राडबैंड बैंडबिडथ, उच्च क्वालिटी हाई-डेफिनेशन सामग्री और भविष्य में आने वाली 3डी टीवी, वीओएलपी और वीडियों कॉन्फेंसिंग आदि सेवाओं का लाभ आकर्षक दरों पर मिलेगा. इस सेवा के तहत उपभोक्ताओं को 100एमबीपीएस तक स्पीड मिलेगी.

उन्होंने बताया कि भारत फाइबर के तहत विभाग ने शुरुआती तौर पर दो मासिक असिमित प्लान शुरू किए हैं. जिसमें प्लान 777 50 एमएबीपीएस की स्पीड से 18जीबी डाटा प्रतिदिन उपभोक्ताओं को मिलेगा. जबकि प्लान 1277 में 100एमबीपीएस स्पीड से 25जीबी डाटा प्रतिदिन मिलेगा. इसके अतिरिक्त उपभोक्ताओं को 24 घंटे किसी भी नेटवर्क पर असीमित मुफत लोकल और एसटीडी वाईस कालिंग की सुविधा रहेगी. उन्होंने बताया कि मंडी और कुल्लू जिलों के 36 स्थानों में 4जी सुविधा शुरू हुई है.

उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत ग्रामीण क्षेत्रों से की गई है. मंडी जिला के लुहाखर, करसोग के सेरी बैंग्लो, द्रंग के ज्वालापुर, जोगिंद्रनगर के पंडोल व टिक्कर, गुम्मा, द्रंग, बा्रैहकड़ी, डिनक और खडकल्याणा में 4जी सेवाएं शुरू की गई है. जबकि मंडी शहर में शीघ्र ही 4जी सेवा शुरू कर दी जाएगी.मंडी जिला के लुहाखर और डिनक में 4जी टावर स्थापित किए गए हैं. इस अवसर पर उन्होंने भारत फाइबर सेवा भी लांच की.