2022 तक देश के किसानों के आएंगे अच्छे दिन

2022 तक देश के किसानों के आएंगे अच्छे दिन-Panchayat Times
साभार : ऑफिसियल फेसबुक रघुवर दास

रांची.  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का अपना वादा पूरा करेंगे. उन्होंने लिट्टीपाड़ा के मांझी विजय मरांडी स्टेडियम में बुधवार को आयोजित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रथम और द्वितीय किश्त का वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कहीं.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहली बार सत्ता संभालते ही वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने की न सिर्फ घोषणा की थी. बल्कि उस दिशा में ईमानदार कोशिश भी शुरू कर दी थी, जो आज साकार होती दिखाई देने लगी है.

उन्होंने बगैर कांग्रेस का नाम लिए कहा कि देश में आजादी के सत्तर सालों में से 60 सालों तक एक ही पार्टी का राज रहा. लेकिन उसने देश के किसानों की दशा सुधारने के बजाय उन्हें कर्जदार बना दिया. वहीं झामुमो की खिंचाई करते हुए कहा कि आदिवासियों के नाम पर अपनी राजनीतिक दुकानदारी चलाने वाले दल भी किसानों, आदिवासियों की दशा सुधारने के बजाय सत्ता की मलाई खाने में व्यस्त रहे. नतीजतन न सिर्फ संथाल परगना बल्कि संपूर्ण राज्य के किसानों व आदिवासियों की स्थिति दयनीय हो गई।जिसे सुधारने के लिए भाजपा की डबल इंजन की सरकार प्रतिबद्ध है.

2022 तक देश के किसानों के आएंगे अच्छे दिन -Panchayat Times

इस दिशा में हमारी सरकारें गंभीरता से काम कर रही हैं. आदिवासियों की माली हालत में आ रही सुधार को देख इनके नाम पर राजनीतिक दुकानदारी चलाने वाले इन्हें बरगलाने में लग गए हैं. वह कहते हैं कि भाजपा आदिवासियों की जमीनें छीन लेगी. मोदी जी ने तो दोबारा सरकार बना ली. क्या किसी की एक इंच भी जमीन छीनी गई. उल्टे आरोप लगाने वाले ने ही सारे कायदे कानून को ताक पर रख कर साहिबगंज से रांची तक करोड़ों की जमीनें अपने नाम कर लिया है.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने ही पहली बार राज्य में आदिवासियों की समाज व्यवस्था को सुदृढ़ करने की गरज से ग्राम प्रधान सहित समाज व्यवस्था में संलग्न लोगों के लिए मानदेय देना शुरू किया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि किसानों को तकनीकी तौर पर खेती के गुर सिखाने के लिए हमारी सरकार ने प्रत्येक पंचायत की दो दो महिलाओं को मिट्टी के डाॅक्टर का प्रशिक्षण देना शुरू किया है.

2022 तक देश के किसानों के आएंगे अच्छे दिन-Panchayat Times

आज उनकी सलाह पर खेती कर राज्य के किसान अपनी आय वृद्धि कर रहे हैं. इसके अलावा राज्य के ग्रामीण इलाकों में मौजूद खिलाड़ियों के विकास के मद्देनजर न सिर्फ खेल का मैदान बनवाया जा रहा है, बल्कि 23 हजार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक हजार रुपए की राशि भी दी जा रही है. वहीं राज्य में कार्यरत दो लाख 16 हजार सखी मंडलों को रेडी टू इट के मद में पांच सौ करोड़ रुपए दिए गए हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री कि ओर से शुरू की गई उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना आदि का भी विस्तृत उल्लेख किया.

18 साल बाद झारखंड को मिलेगा नया विधानसभा

मौके पर राज्य के कृषि मंत्री रंधीर कुमार सिंह, विभागीय सचिव पूजा सिंघल, निदेशक छवि रंजन, आयुक्त संथाल परगना विमल कुमार, डीआइजी राजकुमार लकड़ा,दुमका सांसद सुनील सोरेन आदि मौजूद थे. कार्यक्रम का आयोजन कृषि, पशु पालन व सहकारिता विभाग ने किया था, जिसमें संथाल परगना के छहों जिलों के चयनित 12 हजार से ज्यादा महिला व पुरुष किसानों ने भागीदारी की.

मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रथम व द्वितीय किश्त की राशि का डीबीटी के जरिए ऑनलाइन भुगतान किया. साथ ही पांच सौ महिला किसानों को एंड्राॅयड मोबाइल फोन भी दिया.