उपचुनाव : तीनों लोकसभा सीटों पर बीजेपी की हार

उपचुनाव : तीनों लोकसभा सीटों पर बीजेपी की हार

नई दिल्ली. नई दिल्ली. उपचुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. उत्तर प्रदेश की दो और बिहार की एक लोकसभा सीटों के उपचुनाव में बीजेपी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की परंपरागत सीट गोरखपुर में समाजवादी पार्टी के प्रवीण निषाद ने बीजेपी के उपेंद्र पटेल को हराया. सपा ने 21881 वोटों से जीत दर्ज की. बीजेपी को 434632, सपा को 456513 वोट मिले. वहीं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या की की सीट रही फूलपुर में सपा के उम्मीदवार नागेंद्र पटेल ने 59,613 वोटों से बीजेपी उम्मीदवार कौशलेंद्र पटेल को हराया है.

यह हार यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के लिए बड़ा झटका है. बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर भी आरजेडी ने बीजेपी को हरा दिया है. आरजेडी कैंडिडेट को कुल 509334 वोट और बीजेपी कैंडिडेट को कलु 337346 वोट मिले. बिहार की दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव में जहानाबाद में आरजेडी ने 35036 वोटों से बड़ी जीत हासिल की है. वहीं भभुआ विधानसभा सीट पर बीजेपी को जीत मिली.

गरीब, किसान, मजदूर, बेरोजगार और महिलाओं का धन्यवाद : अखिलेश यादव

उपचुनाव में सपा की जीत के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बसपा सुप्रीमो मायावती को शुक्रिया कहा है. अखिलेश ने कहा कि बसपा सुप्रीमो मायावती देश के लिए अहम लड़ाई में उनके साथ आई है. अखिलेश ने इसके साथ ही यूपी में बीजेपी की सरकार और सीएम योगी आदित्यनाथ पर भी हमला बोला.

अखिलेश ने कहा कि आज के नतीजे क्रांतिकारी व ऐतिहासिक हैं. ये बाँटने की नकारात्मक राजनीति करने वालों को एकजुट जनता का जवाब है और 2019 की ‘महाजीत’ का आग़ाज़ है. ये जीत पूरे देश में गूंजकर सरकार से त्रस्त किसान-मजदूर, कारोबारियों, बेराेज़गारों, महिलाओं और मध्यवर्ग को बदलाव के नये उत्साह से भर देगी.

उपचुनाव के नतीजों के बाद समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, ‘मैं दोनों लोकसभा क्षेत्र की जनता का धन्यवाद देना चाहता हूं. सबसे पहले बसपा प्रमुख मायावती जी का भी धन्यवाद देता हूं, उनकी पार्टी के समर्थन के कारण ही इन चुनावों में जीत हासिल हुई है. उनके अलावा जितनी भी पार्टियों ने समर्थन किया है, उनका भी शुक्रिया करता हूं.’

अखिलेश ने कहा कि मुख्यमंत्री का क्षेत्र जो कभी नहीं हारा हो और उपमुख्यमंत्री के क्षेत्र की जनता में ही इतनी नाराजगी है तो बड़े चुनावों में क्या होगा. जीएसटी और नोटबंदी ने कारोबार छीन लिया. पिछले कुछ समय में जो कानून-संविधान की धज्जियां उड़ाई गई हैं उनका ही जवाब मिला है.

 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यूपी की दोनों सीटों पर समाजवादी पार्टी और बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी की जीत पर ट्वीट करके बधाई दी है.