उप चुनाव : हिमाचल की दो सीटों पर 21 अक्टूबर को होगा मतदान

उप चुनाव : हिमाचल की दो सीटों पर 21 अक्टूबर को होगा मतदान-Panchayat Times
शिमला. हिमाचल में विधानसभा की दो खाली सीटों के लिए चुनाव का बिगुल बज गया है. शनिवार को हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के साथ ही चुनाव आयोग ने देश के 18 राज्यों की 64 विधानसभा उप चुनावों का भी ऐलान किया.
इनमें हिमाचल में धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा भी शामिल हैं. इन दोनों सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा. मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. चुनाव आयोग द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार 23 सितम्बर को अधिसूचना जारी होगी. 30 सितम्बर को नामांकन की अंतिम तारीख है. एक अक्टूबर को मतपत्रों की जांच होगी और तीन अक्टूबर को नाम वापसी होगी. 21 अक्टूबर को मतदान और 24 को नतीजे आएंगे.
चुनावों का ऐलान होते ही प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. धर्मशाला और पच्छाद सीटें यहां के विधायकों के सांसद चुने जाने से खाली हुई हैं. ये दोनों सीटें भाजपा के कब्जे में हैं. धर्मशाला के विधायक व मंत्री रहे किशन कपूर मई में हुए लोकसभा चुनावों में कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से सांसद चुने गए हैं. इसी तरह पच्छाद आरक्षित से विधायक रहे सुरेश कश्यप शिमला संसदीय आरक्षित से सांसद चुने गए हैं.
हिमाचल की 68 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 44 और कांग्रेस के 21 विधायक हैं. इन दोनों सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है.