हरियाणा मंत्रिमंडल बैठक में महत्वपूर्ण फैसले

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमण्डल की बैठक
फाइल फोटो

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमण्डल की बैठक में सोमवार को हरियाणा लोक निर्माण विभाग, भवन एवं सडक़ें शाखा, कनिष्ठ अभियंता (ग्रुप-सी) सेवा नियम, 1998 में संशोधन को मंजूरी दी गई. नए नियमों को अब हरियाणा लोक निर्माण विभाग, (भवन और सड़कें) शाखा, कनिष्ठ अभियंता (ग्रुप-सी) संशोधन नियम, 2019 कहा जाएगा.

संशोधन के अनुसार, उच्च शिक्षा जैसे बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग एवं एसोसिएट मैम्बर ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (एएमआईई) को जोड़ा गया है और प्रवेश की न्यूनतम आयु 17 वर्ष से बढ़ाकर 18 वर्ष तथा अधिकतम 35 वर्ष से 42 वर्ष कर दी गई है. इसके अलावा, हिंदी के साथ मैट्रिक की बजाय हिंदी / संस्कृत के साथ मैट्रिक अनिवार्य किया गया है.

ये भी पढ़ें- जनता ने मान लिया, भाजपा ने विकास किया : मनोहर लाल

मंत्रिमण्डल की बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, विकास एवं पंचायत विभाग, हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम, हाऊसिंग बोर्ड, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पुलिस आवास बोर्ड के कनिष्ठ अभियंताओं को भी इन नियमों में शामिल किया गया है क्योंकि राज्य में इस स्तर की उच्च शिक्षा के उम्मीदवार उपलब्ध हैं .

कॉरपोरेशन बैंक को 200 करोड़ की अतिरिक्त कैश लिमिट गारंटी

मंत्रिमण्डल की बैठक में सोमवार को कॉरपोरेशन बैंक सेक्टर 11 पंचकूला से 200 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कैश क्रेडिट लिमिट प्राप्त करने हेतु राज्य सरकार द्वारा गांरटी देने के लिए स्वीकृति-कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की गई.

विद्युत विभाग ने यह प्रस्ताव निगम की कैश लिक्विडिटी में सुधार करने के लिए एचवीपीएनएल को 200 करोड़ रुपये की धनराशि की अतिरिक्त कैश क्रेडिट लिमिट के लिए ब्याज दर तथा अन्य शर्तों की पेशकश बैंक को की थी, जिसमें बैंक ने निम्र शर्तों पर ब्याज दर 7.90 प्रतिशत तक कम की.

इसी प्रकार, मंत्रिमण्डल ने देना बैंक, सेक्टर 21, पंचकूला से 100 करोड़ रुपये की वर्तमान ओवरड्राफ्ट लिमिट के नवीकरण तथा वर्तमान ओवरड्राफ्ट लिमिट की सबलिमिट के रूप में 100 करोड़ रुपये की नई डब्ल्यूसीडीएल प्राप्त करने हेतु राज्य सरकार द्वारा गांरटी देने के लिए स्वीकृति-कार्याेत्तर स्वीकृति प्रदान की.

एचएसएएमबी खरीद केंद्र स्थापित करने के लिए…

बैठक में ग्राम पंचायत बरसत्त, खंड घरौंडा, जिला करनाल की शामलात भूमि, रकबा तादादी 45 कनाल, 19 मरले का मुख्तियार सिंह पुत्र करतार सिंह की भूमि रकबा तादादी 39 कनाल, पांच मरले के साथ एचएसएएमबी के खरीद केंद्र स्थापित करने के लिए हस्तांतरित करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की.