सोलन में नगर निगम बनाने की मुहिम ने जोर पकड़ा

सोलन में नगर निगम बनाने की मुहिम ने जोर पकड़ा-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

सोलन. नगर निगम बनाने के लिए शहर में सरगर्मियां तेज़ होती जा रही हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सोलन में नगर निगम समिति का शानिवार को गठन किया जा रहा है. भाजपा समर्थित पार्षदों ने पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष पवन गुप्ता की अध्यक्षता में प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि शहर के साथ लगती पंचायतों को बिना समाहित किये ही नगर निगम के मापदंड पूरे हो जाते हैं. इसलिए पंचायतों का नगर निगम बनाने का विरोध भी सहन नहीं करना पड़ेगा.

नगर निगम समिति के माध्यम से शहर के 15 वार्डों से एक – एक सदस्य चुना जाएगा जो अपने वार्डो के लोगों से नगर निगम बनाये जाने की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए हस्ताक्षर अभियान चलाएंगे. इसके बाद सभी लोगों की हस्ताक्षरित मंजूरी के बल पर नगर निगम की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा.

पवन गुप्ता ने कहा कि वर्ष 2015 में सोलन को नगर निगम का दर्जा मिलना था. लेकिन राजनीतिक कारणों से नगर परिषद के 13 वार्डों को बढ़ाकर 15 वार्ड कर दिया गया. उन्होंने कहा कि सोलन शहर की आबादी वर्ष 2011 में हुए सेंसिस के अनुसार 37, 935 थी. लेकिन मौजूदा समय में ये आंकड़ा बढ़कर 60 हज़ार होने का अनुमान है. इसलिए नगर निगम के सभी मापदंड पूरे होते नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि आठ सदस्यीय दल मुख्यमंत्री से मिला और उन्होंने सैद्धांतिक तौर पर नगर निगम की मंजूरी प्रदानबकर दी है.