सोलन में मनोहर सिंह जयंती समारोह का हुआ आयोजन

सोलन. हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी की ओर से आज सोलन के पुराने उपायुक्त कार्यालय में प्रख्यात रंगकर्मी मनोहर सिंह की स्मृति में मनोहर सिंह राज्य स्तरीय जयंती समारोह आयोजित किया गया.

सोलन में चल रही है हिमचाल दिवस की तैयारी

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल ने इस अवसर पर कहा कि मनोहर सिंह ने रंगमंच के विस्तृत पटल पर न केवल हिमाचल का नाम रोशन किया, अपितु अपनी कला से दर्शकों को अत्यंत प्रभावित किया. मनोहर सिंह भारतीय रंगमंच के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में स्थापित हुए और उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल का नाम भी प्रतिष्ठित किया. उन्होंने कहा कि टीवी धारावाहिकों और फिल्मों के माध्यम से मनोहर सिंह आमजन में अत्यंत लोकप्रिय रहें.

अकादमी के सचिव डॉ. कर्म सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि मनोहर सिंह आजीवन रंगकर्म के प्रति समर्पित रहे. अपने अथक परिश्रम से उन्होंने बाल्यपन में उभरे लोक रंगमंचीय अभिनय के शौक को विश्व स्तर तक पहुंचाया.

रंगमंचीय संगोष्ठी के प्रथम सत्र में दो व्याख्यान हुए. मनोहर सिंह के व्यक्तित्व और कृतित्व पर ‘मनोहर सिंह-अभिनय के इंद्रधनुष’ और हिमाचल प्रदेश में रंगमंच विषय पर अन्य व्याख्यान आयोजित किया गया.

इस परिचर्चा में प्रवीण चांदला, भूपेन्द्र शर्मा, संजय सूद, केहर सिंह ठाकुर, केदार ठाकुर, भारती कुठियाला, दीपक शर्मा, सुनीता शर्मा, वंदना शर्मा, प्रेरणा शर्मा, राजकुमार सहित 15 रंगकर्मियों ने भाग लिया. इसके अतिरिक्त स्थानीय साहित्यकार प्रेम लाल गौतम, मदन हिमाचली, शंकर वशिष्ठ, मनसा राम शर्मा, आचार्य केशव शर्मा भी उपस्थित रहे.