केंद्र सरकार ने झारखंड के दस जिलों को किया सूखाग्रस्त जिला घोषित

केंद्र सरकार ने झारखंड के दस जिलों को किया सूखाग्रस्त जिला घोषित-Panchayat Times

रांची. केंद्र सरकार ने झारखंड के दस जिलों को सूखाग्रस्त जिला घोषित कर दिया है. सबसे ज्यादा सूखाड़ वाला जिला बोकारो को घोषित किया गया है. केंद्र के फैसले से राज्य के 12 लाख किसानों को राहत मिलेगी और केंद्र से सूखा राहत का अनुदान भी झारखंड को मिलेगा.

केंद्र कि ओर से घोषित किये गये जिलों में बोकारो के अलावा चतरा,देवघर,गढ़वा,गिरिडीह,गोड्डा, हजारीबाग, जामताड़ा, कोडरमा और पाकुड़ को मध्यम श्रेणी के सुखाड़ ग्रस्त जिलों में शामिल किया गया है. इधर राज्य सरकार ने रांची, दुमका और लातेहार को भी सुखाड़ ग्रस्त जिले में शामिल करने का आग्रह केंद्र से किया है. सूखाग्रस्त होने का आकलन एक अगस्त से चार सितंबर के दौरान हुई बारिश के आधार पर किया गया है. पिछले वर्ष की तुलना में इस बार बारिश काफी कम हुई है, जिससे बुआई पर प्रत्यक्ष असर पड़ा है. कई जिलों में 50 प्रतिशत बुआई भी नहीं हो पायी है. केंद्र सरकार से सुखाड़ग्रस्त घोषित करने का आग्रह किया था.

इस संबंध में कृषि सचिव पूजा सिंघल ने बताया कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से झारखंड को सुखाड़ ग्रस्त घोषित करने का आग्रह किया था. कृषि सचिव ने कहा कि तीन और जिलों को इस सूची में शामिल करने का आग्रह भी केंद्र से किया गया है, जिस पर जल्द फैसला आएगा.