650 करोड़ की आपदा जोखिम न्यूनीकरण परियोजना को केंद्र सरकार ने दी सैद्धांतिक मंजूरी : जय राम ठाकुर

650 करोड़ की आपदा जोखिम न्यूनीकरण परियोजना को केंद्र सरकार ने दी सैद्धांतिक मंजूरी : जय राम ठाकुर - Panchayat Times

शिमला. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया की केंद्र सरकार ने प्रदेश के लिए 650 करोड़ की आपदा जोखिम न्यूनीकरण परियोजना को सैंद्धांतिक मंजूरी दी है.

ठाकुर ने कहा कि वित्त मंत्रालय, आर्थिक मामलों के विभाग (एफबी एंड एडीबी प्रभाग) भारत सरकार ने अपनी 104वीं स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की. 

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के मुख्य उद्देश्य विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकम्प, भू-स्खलन, बाढ़, जलवायु बदलाव आदि से प्रदेश की संवेदनशीलता में कमी लाना है. उन्हांेने कहा कि परियोजना का उद्देश्य मानव जीवन और संपत्ति के नुकसान में कमी करना और आपदा जोखिम में राज्य की प्रतिक्रिया क्षमता को बढ़ाना है.

जय राम ठाकुर ने कहा कि यह परियोजना आपदा जोखिम में कमी के प्रधानमंत्री के 10 सूत्रीय एजेंडा के लक्ष्यों को हासिल करने के अतिरिक्त सतत विकास लक्ष्यों और आपदा जोखिम न्यूनीकरण के सेंडाई फ्रेमवर्कस के लक्ष्यों को हासिल करने की परिकल्पना को साकार करने में मददगार सिद्ध होगी.

उन्होंने कहा कि यह परियोजना राज्य में सुरक्षा का माहौल बनाने और आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए नाॅलेज नेटवर्क के संस्थानों को सुदृढ़ करने में मददगार साबित होगी.