हिमाचल : केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयू) की राह आसान, भवन निर्माण कार्य के लिए केंद्र सरकार ने जारी की 510 करोड़ की राशि

हिमाचल : केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयू) की राह आसान, भवन निर्माण कार्य के लिए केंद्र सरकार ने जारी की 510 करोड़ की राशि - Panchayat Times
Central University of Himachal Pradesh Source :- Internet

शिमला. पिछले लघभग दस सालों से अधर में लटके देहरा केंद्रीय विश्वविद्यालय की राह अब आसान हो गई है. केंद्रीय विश्वविद्यालय के भवन निर्माण कार्य के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने करीब 510 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं.

औपचारिकताएं पूरी होते ही शुरू हो जाएगा भवन निर्माण का कार्य

वहीं, देहरा में बनने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय के भवन के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है. अब औपचारिकताएं पूरी होते ही भवन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा.

510 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान

जानकारी के अनुसार केंद्रीय विश्वविद्यालय के भवन निर्माण के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से लगभग 510 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान कर दिया गया है.

रिपोर्ट्स के अनुसार देहरा में बनने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय के भवन निर्माण के लिए जितनी भूमि की जरूरत है, उतनी भूमि केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रशासन के नाम हो चुकी है. अन्य औपचारिकताएं पूरी होते ही पांच-छह माह के भीतर भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

धर्मशाला को लेकर अब भी संशय 

धर्मशाला मुख्यालय में बनने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय के कैंपस के भवन निर्माण के लिए अभी भी पेंच फंसा हुआ है. यहां पर भूमि विश्वविद्यालय प्रशासन के नाम नहीं हो सकी है. यहां आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए इसी सप्ताह केंद्र की वन विभाग से संबंधित टीम धर्मशाला का दौरा करेगी.

केंद्रीय विश्वविद्यालय को लेकर मुख्यमंत्री जयराम और अनुराग ठाकुर भी आए थे आमने – सामने

केंद्रीय विश्वविद्यालय के जल्द निर्माण को लेकर 17 नवंबर, 2020 को देहरा में एक जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के बीच सार्वजनिक मंच पर सियासी नोकझोंक हुई थी.

अनुराग ठाकुर ने मंच से प्रदेश सरकार पर केंद्रीय विश्वविद्यालय के नाम जमीन ट्रांसफर न करने का मामला उठाने के साथ अफसरों पर निशाना साधा था. इसके बाद सरकार ने जमीन केंद्रीय विश्वविद्यालय के नाम करने में तेजी लाई थी.

इसी बीच मुख्यमंत्री के बचाव में आए देहरा विधायक होशियार सिंह ने केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर पर निशाना साधा था कि केंद्र सरकार ने 510 करोड़ रुपये केंद्रीय विश्वविद्यालय के खाते में नहीं डाल रही है.