सीरिया में बिगड़ रहे हालात, कैमिकल अटैक के बाद सबसे ज्यादा बच्चों पर दिख रहा असर

नई दिल्ली. सीरिया में दिन-ब-दिन हालत बदतर होते जा रहे हैं. शनिवार को रासायनिक हथियारों से हमले के बाद अब इसका असर साफ़ दिखाई पड़ रहा है. ख़ासकर इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों पर देखा जा सकता है.

ख़बरों के मुताबिक सीरिया में शनिवार विद्रोहियों के कब्जे वाली जगह देउमा में जहरीली गैस के हमले में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. जिसमे बच्चों की संख्या ज्यादा बताई जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार इस रासायनिक हमले की चपेट में 500 से ज्यादा लोग आए हैं मेडिकल कैंप में चेकअप के दौरान लोगों में जहरीले कैमिकल से एक्पोजर के लक्षण मिले हैं. जिसमे सांस लेने में तकलीफ, शरीर पर छाले, दिमाग़ पर असर और कुछ अन्य लक्ष्ण दिखाई दिए हैं. स्वास्थ्य संगठन ने प्रभावित इलाकों में मदद पहुंचाने के लिए अनुमति देने की मांग की है.

सीरिया से आ रहीं तस्वीरें किसी को भी विचलित कर सकती हैं. वहां हालत दिनों-दिन और बिगड़ रहे हैं. सरकार खुद ही अपने नागरिकों पर आसमानी आफत छोड़ रही है. हमले के बाद कई लोगों ने दोउमा शहर छोड़ दिया है. हजारों लोगों को बस और कार से नॉर्थ सीर‍िया की तरफ जाते देखा गया है.

ट्रंप ने चेताया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस को चेतावनी दी है. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि ‘रूस तैयार रहो, क्योंकि नई मिसाइल आने जा रही है. शानदार, नई और स्मार्ट. आपको गैस से हत्या करने वाले किसी वहशी का साझेदार नहीं होना चाहिए, जो अपने लोगों की हत्या कर्ता है और उसका लुत्फ लेता है.’