छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: हर मतदान केन्द्र पर बनाया जाएगा ‘सेल्फी जोन‘

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: हर मतदान केन्द्र पर बनाया जाएगा ‘सेल्फी जोन‘

रायपुर. दो चरणों में होने जा रहे छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मत का उपयोग कर सकें इसके लिए चुनाव आयोग सेल्फी का भी सहारा लेने जा रहा है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रोत्साहित करने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने हर मतदान केन्द्र पर ‘सेल्फी जोन‘ बनाया जाएगा.

वोटर सेल्फी जोन के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र के बाहर करीब चार से पांच फीट की ऊंचाई पर 20 गुणा 30 इंच की साईज का आकर्षक पोस्टर लगाया जाएगा. मतदाता मतदान के पहले या बाद में इस पोस्टर के सामने खड़े होकर अपनी सेल्फी ले सकते हैं.

मतदान केन्द्र में ली गई सेल्फी को मतदाता ईपिक नम्बर और विधानसभा क्षेत्र के नाम के साथ अपने फेसबुक या/और ट्विटर पर #ChhattisgarhVotes के साथ @CEOChhattisgarh को टैग करें. साथ ही वे अपनी सेल्फी को [email protected] पर भी ई-मेल कर सकते हैं. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से पांच उत्कृष्ट सेल्फी का चयन कर उन्हें आकर्षक पुरस्कार दिया जाएगा.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरण में वोट डाले जाएंगे. नक्सल प्रभावित इलाकों में 12 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा. वहीं दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. नतीजे मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के साथ 11 दिसंबर को आएंगे. सूबे में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. विधानसभा की 90 सीटें हैं. 2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी 49 और कांग्रेस ने 39 सीट पर जीत दर्ज की थी. वहीं बीएसपी और अन्य के खाते में 1-1 सीट गई थी.