21 करोड़ की परियोजनाओं को मुख्यमंत्री ने दी हरी झंडी

सोलन. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोलन विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान 21.22 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण तथा शिलान्यास किए. उन्होंने शनिवार को सोलन में डॉ. भीमराव आंबेडकर की 128वीं जयंती पर आयोजित सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ. अम्बेदकर सही अर्थों में भारत रत्न हैं. वे संविधान निर्माता होने के साथ-साथ एक विचारक व विद्वान भी थे.

उन्होंने कहा कि डॉ. अम्बेदकर ने अपना सारा जीवन सभी को सामाजिक न्याय दिलाने में लगा दिया और प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार भी सभी को सामाजिक न्याय दिलाने के लिए वचनबद्ध है.

मुख्यमंत्री ने रखी परिवहन नगर की आधारशिला

मुख्यमंत्री ने सोलन के कथेड़ में परिवहन नगर की आधारशिला रखी, जिसमें 171 वर्कशॉप तथा आवश्यक पार्किंग सुविधा के साथ-साथ 136 शो रूम, जंक यार्ड व अन्य अधोसंरचनात्मक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सत्ता संभालने के पहले दिन ही प्रदेश के लिए 100 दिन के विकास का लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से घोषित सभी नई योजनाओं के लिए पर्याप्त धनराशि का प्रावधान किया गया है.

‘ग्राम स्वरोजगार अभियान’ की शुरुआत

जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्व सरकार ने विभिन्न योजनाओं की बिना किसी पर्याप्त बजट प्रावधानों के घोषणा की, जिनमें 16 राजकीय महाविद्यालय भी शामिल थे. उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार राज्य के लिए मोदी सरकार की ओर से स्वीकृत 69 राष्ट्रीय उच्च मार्गों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाने में भी असफल रही.

मुख्यमंत्री ने सोलन से प्रदेश के लिए ‘ग्राम स्वरोजगार अभियान’ का शुभारंभ किया. इसके साथ ही यह अभियान प्रदेश के सभी जिलों, विकास खण्डों व ग्राम पंचायतों में भी आरम्भ हो गया है. उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र कथेड़ से राष्ट्रीय पोषाहार मिशन का भी शुभारंभ किया. उन्होंने कथेड़ स्थित प्राथमिक पाठशाला के बच्चों को मिड-डे-मिल भी परोसा.

नगर निगम पार्क का लोकार्पण

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने सोलन के गंज बाजार में 28.64 लाख रुपये की लागत से निर्मित नगर निगम पार्क का लोकार्पण किया. यह पार्क 1077 वर्गमीटर क्षेत्र में तैयार किया गया है. उन्होंने कथेड़ में 1.91 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधी ब्यूरो के पुलिस थाना भवन, 16.14 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले परिवहन नगर की भी आधारशिला रखी. उन्होंने ई-नाम अधोसंरचना (ई-नीलामी हॉल, प्रयोगशाला, कार्यालय, कैन्टीन तथा पार्किंग) तथा कर्मचारी आवास की सब्जी मंडी सोलन में आधाारशिला रखी. इसके निर्माण पर 2.88 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे.

पांच मई तक सबके घर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के अंतर्गत ‘उजाला’ तथा ‘सौभाग्य योजना’ के तहत प्रत्येक घर पर विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करवाने के लिए पांच मई तक विशेष अभियान का भी शुभारंभ किया. इस योजना के अंतर्गत एनर्जी एफीसियंशी सर्विस लिमिटिड की ओर से एलईडी बल्ब वितरित किए जाएंगे. उन्होंने सोलन बस अड्डे से स्वच्छता अभियान का भी शुभारंभ किया.

सोलन में लगेगा डॉ. अांबेडकर की प्रतिमा

मुख्यमंत्री ने सोलन में डॉ. अांबेडकर की प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा भी की. उन्होंने सोलन अस्पताल के लिए 10 चिकित्सकों के पद चरणबद्ध ढंग से भरने, शामती बाईपास के लिए पांच करोड़ रुपए, गिरी उठाऊ पेयजल योजना के विस्तार के लिए पांच करोड़ रुपए, सकोड़ी गांव में सिंचाई योजना के लिए 4.23 करोड़ रुपये तथा धर्जा-शमरोड पेयजल आपूर्ति योजना के लिए 4.93 करोड़ रुपये की घोषणा की. उन्होंने उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना पाटी कोलियां के लिए 1.18 करोड़ रुपये तथा डिग्री कॉलेज कंडाघाट के लिए 2 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि प्रदान करने की घोषणा की. उन्होंने डॉ. भीमराव अम्बेदकर छात्रवृति योजना के अंतर्गत दी जा रही छात्रवृति राशि को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 12 हजार रुपये करने की भी घोषणा की.

आढ़ती ऐसोसिएशन ने मुख्यमंत्री कोष में दिए एक लाख का भेंट

मुख्यमंत्री को आढ़ती ऐसोसिएशन सोलन की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए एक लाख एक हजार रुपए, मां दुर्गा मोटर मार्किट एसोसिएशन की ओर से 51 हजार रुपये का चेक भेंट किया. इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को  गणेश दत्त शास्त्री ने 21 हजार रुपये का चेक, एनजीओ एसोसिएशन सोलन ने 11 हजार रुपये का चेक तथा हि.प्र. राज्य विद्युत बोर्ड पेशर्न्ज कल्याण संघ द्वारा 11 हजार रुपये का चैक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए भेंट किया.

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने इस अवसर पर कहा कि सोलन के किसानों के कठिन परिश्रम से न केवल सोलन देशभर में मशरूम सिटी बना बल्कि सोलन ने टमाटर उत्पादन में भी देशभर में नाम रोशन किया. उन्होंने कहा कि सही अर्थों में समाज का विकास हर व्यक्ति व समाज के सभी वर्गों के कल्याण से ही सम्भव है. उन्होंने मुख्यमंत्री से सोलन अस्पताल को और सुदृढ़ करने का भी आग्रह किया.

शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम के नेतृत्व में प्रदेश का समग्र विकास सुनिश्चित हुआ है. उन्होंने कहा कि उनकी सादगी व प्रतिबद्धता सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है.

राज्य सरकार गरीबों और समाज के कमजोर वर्गों के लिए प्रतिबद्ध

सामाजिक न्यायिक एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में राज्य सरकार गरीबों व समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्रीय सरकार बाबा साहेब आंबेडकर की विरासत को संजोये रखने के प्रति कृत संकल्प है. उन्होंने मुख्यमंत्री का बजट में अनुसूचित जाति उप-योजना के तहत 1583 करोड़ रुपये का प्रावधान करने के लिए आभार व्यक्त किया.

सांसद एवं सामाजिक दलित पीड़ित उत्थान संस्थान के अध्यक्ष प्रो. वीरेन्द्र कश्यप ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि डॉ. आंबेडकर ने न केवल भारत के संविधान का निर्माण किया बल्कि उन्होंने अपना सारा जीवन गरीबों व दलितों के उत्थान के लिए समर्पित किया. उन्होंने मुख्यमंत्री से डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित करने का भी आग्रह किया.

भाजपा नेता डॉ. राजेश कश्यप ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा कहा कि कथेड़ में परिवहन नगर के बन जाने से परवाणू-शिमला सड़क के फोरलेन बनने के कारण विस्थापित हुए ऑटो वर्कशॉप मालिकों को लाभ मिलेगा.

मौकै पर विधायक परमजीत सिंह पम्मी, पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष  पुरूषोतम गुलेरिया, राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा डॉ. डेजी ठाकुर, मुख्यमंत्री के ओएसडी शिशु धर्मा, राज्य भाजपा के उपाध्यक्ष गणेश दत, प्रदेश भाजपा के सचिव रत्न सिंह पाल, भाजपा महिला राष्ट्रीय मोर्चा की उपाध्यक्ष रशिमधर सूद, राज्य भाजपा प्रवक्ता रितु सेठी, जिला भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गुप्ता, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेन्द्र ठाकुर, उपायुक्त सोलन  विनोद कुमार, पुलिस अधीक्षक मोहित चावला मौजूद रहे.

कॉमेंट करें

अपनी टिप्पणी यहाँ लिखें
अपना नाम यहाँ लिखें