मुख्यमंत्री ने ऊना में पीजीआई सैटेलाइट केन्द्र की रखी आधारशिला

शिमला. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने गुरुवार को ऊना जिला के मलहाट में 480 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले पीजीआई सैटेलाइट केन्द्र की आधारशिला रखी. मुख्यमंत्री ने कहा कि 480 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाला यह संस्थान आगामी लगभग 40 महीनो में तैयार हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि इस संस्थान के बन जाने से प्रदेश के लोगों को उनके घरों के नजदीक विश्व स्तरीय स्वास्थ्य देखभाल सुविधा सुनिश्चित होगी. पीजीआई सैटेलाइट केन्द्र में 300 बिस्तरों की क्षमता होगी और पीजीआई चण्डीगढ़ के बराबर विशेषज्ञ स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

बेटियों को पैतृक संपत्ति में अधिकार दिलाने के लिए लड़ती मंजरी

हिम केयर’ योजना आरंभ

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना को निर्धारित समयावधि में पूरा करने के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएगी. केन्द्र सरकार ने देश के लोगों को 5 लाख रुपए का बीमा कवर उपलब्ध करवाने के लिए आयुष्मान भारत योजना आरंभ की है ताकि धन के अभाव में आर्थिक रूप से कमजोर लोग विशेषज्ञ स्वास्थ्य देखभाल सुविधा से वंचित न रह पाएं. प्रदेश सरकार ने ऐसे लोग जो आयुष्मान भारत योजना से वंचित हैं उनके लिए ‘हिम केयर’ योजना आरंभ की है. लाभार्थी को इस योजना के तहत 5 लाख रुपये का बीमा छत्र प्राप्त करने के लिए एक हजार रुपए वार्षिक का योगदान देना होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2019-2020 के बजट में राज्य सरकार ने गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए ‘सहारा योजना’ आरंभ की है. जिसके अंतर्गत बीमार व्यक्ति के परिवार को 2 हजार रुपए मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ताकि रोगी की बेहतर देखभाल सुनिश्चित हो सके. प्रदेश सरकार ने दो महीने पहले अपने कार्याकाल का एक वर्ष पूरा किया है. इस दौरान उन्होंने प्रदेश के लोगों की आकांक्षाओं व विकासात्मक आवश्यकताओं को समझने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया है.

भारत विश्व शक्ति के रूप में उभरा

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सुदृढ़ नेतृत्व में भारत विश्व शक्ति के रूप में उभरा है. पुलवामा आतंकी हमले तथा भारत द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर में चल रहे आंतकी शिवरों पर एयर स्ट्राइक के चलते आज पाकिस्तान अलग-थलग पड़ गया है. नरेन्द्र मोदी के सशक्त व गतिशील नेतृत्व के कारण ही पाकिस्तान से विंग कमांडर अभिनंदन की शीघ्र वापसी संभव हुई.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने राज्य के लिए करोड़ों रुपए की विकासात्मक परियोजनाएं स्वीकृत की है ताकि प्रदेश देश का सबसे प्रगतिशील राज्य बन सके. अब नरेन्द्र मोदी के सुदृढ़ नेतृत्व में असंभव अब संभव है. इस केन्द्र के आरंभ हो जाने से प्रदेश के लोगों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य देखभाल सुविधा के लिए पीजीआई नहीं जाना पड़ेगा.

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री हमेशा ही आम लोगों के कल्याण के प्रति चिंतित रहते हैं और हमेशा उनकी बेहतरी के लिए प्रयासरत रहते है.

मुख्यमंत्री ने ऊना में पीजीआई सैटेलाइट केन्द्र की रखी आधारशिला-Panchayat Times
साभार : ऑफिसियल फेसबुक जय राम ठाकुर

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह केन्द्र क्षेत्र के लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगा. केन्द्र सरकार ने प्रदेश के लिए एम्स स्वीकृति किया है जो आने वाले दो वर्षों में जिला बिलासपुर में बनकर तैयार हो जाएगा. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश गत् एक वर्ष से विकास के पथ पर अग्रसर है.

केन्द्र सरकार का प्रदेश के लिए एक उपहार

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि ऊना में पीजीआई केन्द्र, केन्द्र सरकार का प्रदेश के लिए एक उपहार है जो केन्द्र व प्रदेश नेतृत्व के निकट समन्वय के कारण ही संभव हो सका है. ऊना जिला विकास के क्षेत्र में राज्यों में आदर्श जिला के रूप में उभरा है. प्रदेश ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के गतिशील नेतृत्व में विकास की नई ऊंचाइयों को छुआं है.
पीजीआई चण्डीगढ़ के निदेशक डॉ. जगत राम ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का इस अवसर पर स्वागत किया. इस केन्द्र में पीजीआई चण्डीगढ़ के बराबर की सुविधाएं उपलब्ध होगी.

मुख्यमंत्री ने आईआईटी सलोह में 2.76 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 33 के.वी. विद्युत उप केन्द्र की आधारशिला तथा 13 करोड़ रुपये की लागत से स्तरोन्नत होने वाली ऊना संतोखगढ़ सड़क की भी आधारशिला रखी.