धर्मपुर में चाइल्ड लाइन और पुलिस ने बच्ची को शादी से बचाया

मंडी के धर्मपुर क्षेत्र में एक नाबालिग बालिका का विवाह रुकवाने में सफलता मिली
प्रतीक चित्र

मंडी. जिला मंडी के धर्मपुर क्षेत्र में एक नाबालिग बालिका का विवाह रुकवाने में सफलता मिली है. चाइल्ड लाइन मंडी ने धर्मपुर पुलिस और बाल विकास परियोजना पर्यवेक्षक के सहयोग से इस बाल विवाह को रोक दिया है. चाइल्डलाइन टीम पुलिस और बाल विकास परियोजना पर्यवेक्षक के सहयोग से बालिका के घर गए और वहां बालिका, उसके माता-पिता और रिश्तेदारों से मिलकर उनकी काऊंसलिंग की गई. साथ ही वहां मौजूद सभी लोगों को चाइल्ड लाइन टीम की तरफ से बाल-विवाह कानून के बारे में विस्तार से समझाया गया.

बालिका के परिवारवालों ने माना की वह बालिका की शादी करवा रहे थे लेकिन अब बाल विवाह कानून की जानकारी मिलने के बाद अब वह उसकी शादी तब तक नहीं करवाएंगे जब तक बालिका की उम्र 18 वर्ष न हो जाए. चाइल्ड लाइन टीम ने बालिका को परामर्श दिया और बालिका को शिक्षा के महत्व के बारे में बताया. बालिका और उसके माता-पिता को जिला बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश होने के लिए बुलाया गया है.

ये भी पढ़ें- शिमला में एटीएम लूट की कोशिश करने वाला निकला पुलिसवाला

इधर, मंडी के चाइल्ड लाइन कोऑर्डिनेटर अच्छर सिंह ने बताया कि बालिका और उसके माता-पिता को जिला बाल कल्याण समिति के सामने पेश होने के लिए बुलाया गया है. उन्होने बताया कि “हमें जैसी सूचना मिली थी उसी आधार पर गांव पहुंचे और शादी की तैयारियां रोक दी गईं और अब उन्हें समझा दिया गया है कि जब तक बेटी 18 वर्ष की नहीं हो जाती आप शादी नहीं करवा सकते जिसके लिए वे मान गए हैं.”