गुरुग्राम में सबसे ज्यादा सवारी वाले रूट पर शुरू हुई सिटी बस सेवा

गुरुग्राम में सबसे ज्यादा सवारी वाले रूट पर शुरू हुई सिटी बस सेवा-Panchayat Times

गुरुग्राम. गुरुग्राम शहर में गुरुगमन सिटी बस सेवा के तहत तीसरे रूट पर बस सेवा का शुभारंभ हो गया है. इस रूट पर केन्द्रीय योजना राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने गांव हरसरू से डूंडाहेड़ा दिल्ली बॉर्डर तक बस सेवा का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया.

इस मौके पर हरसरू में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री राव ने कहा कि हम और आप ने मिलकर एक सपना देखा था कि गुरुग्राम स्मार्ट सिटी बने. वह सपना तो पूरा नहीं हो पाया लेकिन पिछले चार-पांच वर्षों में गुरुग्राम में वे सभी सुविधाएं देने का प्रयास किया गया, जो एक स्मार्ट सिटी में होनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की अहम जरूरत थी और गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड ( जीएमसीबीएल) ने शहरवासियों के इस सपने को पूरा किया. लगभग 4 महीने पहले यहां पर गुरुगमन नाम से सिटी बस सेवा की शुरुआत की गई. आज जीएमसीबीएल ने सिटी बस सेवा के तीसरे रूट की शुरुआत की है, जिसमें पहली बार गांव देहात से शहर की तरफ बसें जाएंगी.

उन्होंने कहा कि जीएमसीबीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक चंद्रशेखर खरे ने उन्हें बताया है कि हर महीने 25 बसें जोड़ने की उनकी योजना है और आने वाले 6 महीने में इस बस सेवा में 200 बसें उपलब्ध हो जाएंगी. उन्होंने खरे से कहा कि वे सिटी बस सेवा का विस्तार गांवों तक भी करें.

केंद्रीय राज्यमंत्री ने इस तीसरे नये रूट पर सिटी बस सेवा को झंडी दिखाने के बाद बस में कुछ दूरी तक यात्रा भी की और उसके संचालन के बारे में जानकारी हासिल की. उन्हें बताया गया कि यह बस पूर्ण रूप से दिव्यांग हितैषी हैं. इसमें कैशलेस टिकटिंग की सुविधा भी है. बस में व्हील चेयर भी अंदर जा सकने की तकनीक है. उन्होंने बस कंडक्टर महिला राकेश देवी को आशीर्वाद दिया और कहा कि लड़कियों के लिए आज कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है. इस मौके पर जीएमसीबीएल में कंसलटेंट अरुण शर्मा तथा अन्य अधिकारीगण भी इस मौके पर उपस्थित थे.

इस रूट पर इन टाइमिंग पर चलेंगी बसें

जीएमसीबीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंद्रशेखर खरे ने बताया कि गुरुग्राम में सिटी बस का यह नया रूट नम्बर 215 है, जिस पर 10 सिटी बसें आज से चलाई गयी हैं. यह रूट गांव हरसरू से शुरू होकर सेक्टर 10 चौक- कादीपुर- पटौदी चौक-सिविल हॉस्पिटल- गुरुग्राम बस स्टैंड-मारुति उद्योग- पालम विहार चौक होते हुए डूंडाहेड़ा-कापसहेड़ा बॉर्डर तक बनाया गया है. गांव हरसरू से पहली बस यात्रियों को सुबह 6 बजे और अंतिम बस रात को 8.40 बजे मिलेगी. इसी तरह डूंडाहेड़ा-कापसहेड़ा बॉर्डर से पहली बस प्रात 6.50 बजे और अंतिम बस रात को 9.40 बजे मिलेगी. यात्रियों को इस रूट पर प्रत्येक 10 से 15 मिनट में बस की सुविधा मिलेगी. फिलहाल दो रूटों – बसई से हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन और सेक्टर दो से गांव घाटा तक सिटी बसें संचालित की जा रही हैं.