स्वच्छता सर्वे : 1 से 10 लाख की आबादी में जमशेदपुर पहले, बडे़ शहरों में रांची 35वें स्थान पर

स्वच्छता सर्वे: 1 से 10 लाख की आबादी में जमशेदपुर पहले रांची 35वें स्थान पर - Panchayat Times

रांची. केंद्र सरकार ने मंगलवार काे स्वच्छता सर्वे 2020 की पहली और दूसरी तिमाही के आंकड़े जारी किए. इनमें एक से 10 लाख की आबादी वाले सबसे साफ शहराें में जमशेदपुर टाॅप पर रहा. वहीं 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहराें में रांची 35वें स्थान पर रहा.

वहीं धनबाद काे पहली तिमाही में 36वां स्थान मिला था. इसमें सुधार करते हुए धनबाद दूसरी तिमाही में 11 रैंक की छलांग के साथ 25वें स्थान पर पहुंच गया. 50 हजार से एक लाख तक की आबादी वाले शहराें में टाॅप-10 में झारखंड के दाे शहराें ने जगह बनाई. चक्रधरपुर सातवें और लाेहरदगा आंठवें स्थान पर रहा. दोनों तिमाही के आंकड़ों के अनुसार इस बार भी 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की सूची में इंदौर सबसे साफ शहर है.

5 मापदंडों पर किया गया आकलन

इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण कुल 6 हजार अंकों का है. इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण पांच मापदंडों के आधार पर किया गया है. इनमें घर से कूड़ा उठाव और परिवहन, कचरा प्रोसेसिंग यानी निस्तारण, टिकाऊ सफाई साधन व कूड़ा फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई, प्रचार-प्रसार व जागरूकता और ठोस अवशिष्ट प्रबंधन के लिए कर्मचारियों की कैपेसिटी बिल्डिंग में किए गए काम शामिल हैं

2000 अंक थे पहली-दूसरी तिमाही में

स्वच्छता सर्वेक्षण की पहली-दूसरी तिमाही 2000 अंकाें की थी. इसके तहत फाेन से फीडबैक लिया गया अाैर नगर निकायाें द्वारा किए गए कामाें की आनलाइन माॅनिटरिंग करके नंबर दिया गया. 4 जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण का फाइनल पेज शुरू हाेगा, जाे 31 जनवरी तक चलेगा. इनमें निगम द्वारा किए गए कार्य और दावाें की जांच के लिए केंद्रीय टीम आएगी. लाेगाें से फीडबैक लेगी. इसमें पब्लिक फीडबैक पर 1500 नंबर, सेल्फ आब्जर्वेशन पर 1500 नंबर और स्टार रेटिंग पर 1000 नंबर मिलेंगे.

पिछले सर्वे में 46वें स्थान पर थी रांची

पिछले सर्वे के मुकाबले जमशेदपुर और धनबाद में काफी सुधार हुआ है, लेकिन रांची में विशेष असर नहीं रहा. पिछली बार जमशेदपुर 15वें, रांची 46वें और धनबाद 56वें स्थान पर था. इस दाे तिमाही में जमशेदपुर पहले स्थान पर, धनबाद 25वें स्थान पर और रांची 35वें स्थान पर आ गया है. हालांकि वास्तविक स्थिित फाइनल सर्वे के बाद ही पता चलेगा.