नहीं रहे गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर, आज शाम 5 बजे अंतिम संस्कार

नहीं रहे गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर, आज शाम 5 बजे अंतिम संस्कार-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

नई दिल्ली. गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर (63) का निधन हो गया है. वह लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे. पिछले कुछ दिनों से उनकी परेशानी बढ़ गई थी. इसके बाद उन्हें गोवा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था. डॉक्टरों ने उनकी हालत सुधारने की कोशिश की, लेकिन उनकी स्थिति लगातार गिरती गई. रविवार शाम 6.40 बजे पर्रिकर ने अंतिम सांस लीं.

उनके निधन पर देश गम में डूब गया है. राजनीति, सिनेमा, खेल और कला जगत से जुड़ी हस्तियों ने गहरा दुख जताया है. गोवा के मुख्यमंत्री और देश के रक्षा मंत्री रहे मनोहर पर्रिकर सियासत में सादगी की जीती-जागती मिसाल थे.

मनोहर पर्रिकर के अंतिम दर्शन के लिए उनकी पार्थिव देह घर से भाजपा कार्यालय से लाई गई है. इसके बाद इसे कला अकादमी में भी कुछ देर रखा जाएगा. शाम पांच बजे कैंपल स्थित एसएजी मैदान में अंतिम संस्कार किया जाएगा. बता दें कि पर्रिकर का एक साल से पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज चल रहा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पर्रिकर आधुनिक गोवा के निर्माता थे, उनके फैसलों ने भारतीय रक्षा क्षमताओं को बढ़ाया. उनके फैसलों ने भारतीय रक्षा क्षमताओं को बढ़ाया.

पहले आईआईटीयन सीएम थे पर्रिकर

13 दिसंबर 1955 को गोवा के मापुसा में जन्मे पर्रिकर पहले ऐसे मुख्यमंत्री थे जो आईआईटी से पासआउट थे. वह चार बार 2000-2002, 2002-05, 2012-2014 और 14 मार्च 2017-17 मार्च 2019 तक चार बार मुख्यमंत्री रहे. 2014 में जब केंद्र में भाजपा की सरकार बनी थी, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह गोवा की राजनीति छोड़कर केंद्र की राजनीति में आएं. इसके बाद पर्रिकर को रक्षामंत्री बनाया गया था.

पत्नी का भी कैंसर से निधन हुआ था

पर्रिकर की पत्नी मेधा का 2001 में कैंसर से निधन हो गया था. उनके दो बेटे उत्पल और अभिजात हैं. उत्पल ने अमेरिका की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. अभिजात कारोबारी हैं.